Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

योगी का आदेश, ''बायॉमीट्रिक से हो हाजिरी''

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने क्रियाशील श्रमिकों को ‘आधार बेस्ड पेमेंट सिस्टम’ से जोड़ने की भी बात की है।

योगी का आदेश, बायॉमीट्रिक से हो हाजिरी
X

योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी कर्मचारियों की नकेल कसने की ठान ली है। योगी ने विकास खण्ड स्तर के कर्मियों के दफ्तर में आने-जाने के समय पर नजर रखने के लिए बायॉमीट्रिक प्रणाली के इस्तेमाल के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री योगी ने यह निर्देश कल रात को लखनऊ में ग्राम्य विकास विभाग के प्रस्तुतिकरण के दौरान दिए। योगी ने कहा कि, "हर ग्राम पंचायत स्तर पर एक बोर्ड लगाया जाए, जिसमें महत्वपूर्ण सूचनाएं और ग्राम प्रधान, ग्राम सचिव और रोजगार सेवक के मोबाइल नंबर, कराए जा रहे कार्यों की सूची और योजनाओं का विवरण उपलब्ध रहे।"
योगी ने आगे कहा,"विकास खंड स्तर तक कर्मियों की बायॉमीट्रिक अटेंडेंस सुनिश्चित की जाए।" उल्लेखनाय है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समग्र ग्राम विकास विभाग के ग्राम्य विकास विभाग में विलय किए जाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा), प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन और ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम की समीक्षा की।
योगी ने कहा कि "प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के लक्ष्यों की पूर्ति की जाए। सभी लक्षित 5.73 लाख परिवारों का पंजीकरण, फोटो अपलोडिंग, आवासों की स्वीकृति का कार्य शीघ्रता से किया जाए। छूटे हुए ऐसे पात्र परिवार जिनका नाम वर्तमान सूची में नहीं है, उन्हें सम्मिलित करने के लिए केंद्र सरकार से अनुरोध किया जाए।"
योगी ने क्रियाशाल श्रमिकों को ‘आधार बेस्ड पेमेंट सिस्टम’ से जोड़ने की भी बात की है।
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बीते वर्ष की अवशेष 118 सड़कों के निर्माण को 15 जून, 2017 तक निर्देश दिया है। योगी ने 2016-17 में स्वीकृत सभी 680 सड़कों को जनवरी, 2018 तक पूरी की जाने की मांग की। मु्ख्यमंत्री योगी ने राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम और विश्व बैंक से सहायता प्राप्त ‘नीर निर्मल परियोजना’ के साथ-साथ राज्य ग्रामीण पेयजल योजना की भी जानकारी ली।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story