Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रयान हत्याकांड के बाद स्कूलों में बच्चों और टीचरों के साथ क्या-क्या किया जा रहा है, जान लीजिए

यूपी के हर स्कूल के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं जिसका पालन करना अनिवार्य होगा।

रयान हत्याकांड के बाद स्कूलों में बच्चों और टीचरों के साथ क्या-क्या किया जा रहा है, जान लीजिए
X

रयान इंटरनेशनल स्कूल में 7 साल के मासूम प्रद्युमन की हत्या के बाद पूरे देश में स्कूल की लापरवाही पर सवाल उठ रहे हैं। माता-पिता अपने बच्चे को स्कूल ये सोचकर भेजते हैं कि वो सुरक्षित है लेकिन स्कूल के अंदर किसी बच्चे की हत्या हो जाना सभी स्कूलों को शक के घेरे में लाता है।

आज देश के हर माता-पिता के मन में ये सवाल है कि क्या मेरा बच्चा स्कूल जाकर सुरक्षित रहेगा। योगी सरकार ने स्कूलों की लापरवाही को देखते हुए एक बड़ा कदम उठाया है। यूपी के हर स्कूल के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं जिसका पालन करना अनिवार्य होगा।

1. स्कूल स्टाफ का होगा पुलिस वेरिफिकेशन- नए नियमों के मुताबिक सबसे पहले स्कूल में स्टाफ का पुलिस वेरिफिकेशन होगा। इसमें टीचर से लेकर गार्ड, स्वीपर, चपरासी, ड्राइवर, कंडक्टर तक का पुलिस वेरिफिकेशन होगा। स्कूल की बिल्डिंग की भी चेकिंग होगी और मानक भी तय किए जाएंगे।
2. स्कूल में हर जगह लगेंगे सीसीटीवी कैमरा- स्कूल के वॉशरूम को छोड़कर हर जगह सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। सीसीटीवी कैमरे सही हैं या नहीं इसकी रिपोर्ट भी हर महीने अपडेट की जाएगी। पुलिस भी स्टाफ वेरिफिकेशन के साथ स्कूल में लगे कैमरों की जांच करेगी। पुलिस को बताना होगा कि स्कूल में कितने और कहां-कहां क्लोज सर्किट कैमरे लगेंगे।

3.क्रिमिनल रिकॉर्ड होने पर स्कूल में 'नो एंट्री'- क्रिमिनल रिकॉर्ड वाले व्यक्तियों को स्कूल स्टाफ में दाखिल नहीं किया जाएगा। पुलिस वेरिफिकेशन में संबंधित व्यक्ति का चरित्र प्रमाण पत्र भी जारी होगा। अब किसी को भी स्कूल में यू ही नौकरी नहीं दी जाएगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story