Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हाईटेक होंगे यूपी के मदरसे, अब GPS से होगी निगरानी

खातों की जांच के बाद ही शिक्षकों और कर्मचारियों को सैलरी दी जाएगी।

हाईटेक होंगे यूपी के मदरसे, अब GPS से होगी निगरानी
X

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार अब राज्य के मदरसों में नकली छात्रों और कर्मचारियों पर जीपीएस सर्विस के जरिए खास निगरानी रखने जा रही है। साथ ही राज्य सरकार ने मदरसों से क्लास रूम के मैप, इमारत की तस्वीरें और अध्यापक के बैंक अकाउंट भी मांगे हैं। और कर्मचारियों के आधार कार्ड की डीटेल सरकार के पोर्टल पर अपलोड करने के लिए भी कहा गया है।

बता दें कि आदेश में कहा गया है, इस पोर्टल की शुरुआत विकास, स्पर्धा, सरलीकरण और शिक्षा में सुधार को सुनिश्चित करने के लिए किया जा रहा है। आदेश के अनुसार इसका उद्देश्य नकली छात्रों और शिक्षकों की पहचान करना है।

इसे भी पढ़ें- UP: अब मदरसों में बच्चों को पढ़ाया जाएगा तीन तलाक का पाठ

मदरसों के कर्मचारियों के बैंक अकाउंट भी जांचे जाएंगे, और खातों की जांच के बाद ही शिक्षकों और कर्मचारियों को सैलरी दी जाएगी। राज्य सरकार ने मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार को निर्देश दिया है कि सभी 16,000 मदरसों की जियो-टैगिंग की जाए। इसके बाद मदरसों को एक कोड दिया जाएगा।

वहीं प्रधान सचिव मोनिका गर्ग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि सभी मदरसे सरकार की नई वेबसाइट madarsaboard.upsdc.gov.in पर 15 अक्टूबर तक रजिस्टर होने चाहिए।

पोर्टल पर मदरसों द्वारा दी गई जानकारी की जांच जिला अल्पसंख्यक अधिकारी करेगा और इसके बाद किसी भी डेटा में बदलाव करने की अनुमति नहीं होगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story