Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गूगल ने बचाई इस छात्र की जान, लगा था ये बड़ा आरोप

तकनीक का इस्तेमाल आपको कई बड़ी मुसीबतों से बचा सकता है, ऐसा ही एक मामला कानपुर में सामने आया है।

गूगल ने बचाई इस छात्र की जान, लगा था ये बड़ा आरोप
X

आज के समय में तकनीक का इस्तेमाल इतना आम हो गया है कि हर कोई गूगल पर सर्च करता है और सर्च करने के बाद गूगल पर उसके साइबर फुट प्रिंट होते हैं। जिससे यह आसानी से मालूम किया जा सकता है कि आपने गूगल पर क्या सर्च किया है।

तकनीक का यह इस्तेमाल आपको कई बड़ी मुसीबतों से बचा सकता है, ऐसा ही एक मामला कानपुर में सामने आया है। जहां गूगल की मदद से हत्या के आरोपी को कोर्ट द्वारा बरी कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें- अब सात और भारतीय भाषाओं का अनुवाद करेगा गूगल

इंडियन एयर फोर्स में एक वॉरंट ऑफिसर के बेटे जय प्रताप सिंह को पुलिस ने पिछले साल एक 11 साल के बच्चे की हत्या के आरोप में गिरफ्तार कर लिया था। लेकिन गुरूवार को एडिशनल डिस्ट्रिक्ट ऐंड सेशंस जज रजत सिंह जैन ने उसे साइबर साक्ष्यों के आधार पर बेगुनाह करार दे बरी कर दिया।

साथ ही जज ने इस मामले में पुलिस की संदिग्ध भूमिका पर भी सवाल उठाए है। अपने इस फैसले के बाद जज ने डीजीपी को पत्र लिखकर जांच अधिकारी हरिशंकर मिश्रा के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की है।

यह है मामला

पिछले साल 20 अगस्त को शाम को 6.30 बजे 11 साल का रेहान नामक बच्चा लापता हो गया था। लापता होने के 2 घंटे बाद रेहान की लाश मिली। रेहान की गले रेतकर हत्या कर दी गई थी।

इस मामले के आरोप में कानपुर पुलिस ने 26 अगस्त को कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट जय प्रताप को गिरफ्तार कर लिया था लेकिन कोर्ट के सामने उसकी गिरफ्तारी 30 अगस्त को दिखाई गई।

यह भी पढ़ें- गूगल सर्च इंजन अब बीमारियों का पता लगाएगा

साइबर साक्ष्य के जरिए हुआ बरी

सरकारी वकील ने सायबर साक्ष्य दिखाए और पुलिस द्वारा जो साक्ष्य पेश किया गया, उसमें अन्तर था। गूगल से जुटाई गई रिपोर्ट के अनुसार, जिस समय मर्डर हुआ, उस समय जय एनीमेशन डिजायनिंग कर रहा था।

जय ने उस दौरान जिस-जिस वेबसाइट ने पर विजिट किया था और जय की आईपी एड्रेस से भी पता चला कि वह उस समय घटना स्थल पर नहीं था। सारी डिटेल कोर्ट में पेश की गई और वकील द्वारा अपने पक्ष में कहा गया कि यदि जय उस समय काम कर रहा था तो वह मर्डर वाली जगह कैसे हो सकता है। सारे साक्ष्यों के आधार पर उसे कोर्ट से बरी कर दिया गया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story