Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस वजह से भड़की सहारनपुर में हिंसा

पुलिस प्रशासन अभी तक इस पूरे मामले पर काबू कर पाने में नाकामयाब दिखी है।

इस वजह से भड़की सहारनपुर में हिंसा
X

उत्तर प्रदेश का सहारनपुर एक महीने में तीन बार हिंसा की आग में चल चुका है। पुलिस प्रशासन अभी तक इस पूरे मामले पर काबू कर पाने में नाकामयाब दिख रहा है।

इस हिंसा की शुरुआत महाराणा प्रताप जयंती की शोभा यात्रा को लेकर हुई थी। दलित समुदाय और ठाकुरों के बची महाराणा प्रताप जयंती के रैली को लेकर तनाव तब बढ़ गया, जब दोनों समुदाय के बीच संघर्ष में एक युवक की मौत हो गई। इसके बाद कई दलितों के घरों में आग लगाकर दी गई।

इसके बाद दलित संगठन गांधी पार्क में एक सम्मेलन करते हैं। पुलिस इन्हें वहां से हटाती है, प्रदर्शनकारी हिंसक हो जाते हैं। पुलिस इन पर काबू पाने के लिए लाठीचार्ज करती है। पुलिस की इस कार्रवाई से इनके अंदर का गुस्सा और भड़क जाता है प्रदर्शनकारी और हिंसक हो जाते हैं। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया, पुलिस चौकियों में आग लगा दी, दर्जनों मोटरसाइकिलों, कारों और बसों में आग लगा देते हैं।

बेकाबू भीड़ ने पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया। किसी तरह पुलिस अपनी जान बचाकर वहां से भागने में कामयाब रहते हैं। कई पुलिसकर्मियों को चोट आई। इस घटना के बाद सहारनपुर के एसपी सिटी और एसपी रूरल को हटा दिया गया। हालात को देखते हुए PAC की 4 और बटालियन को बुला ली गई है। इस मामले में अब तक 22 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि सहारनपुर के ग्राम शब्बीरपुर और सडक दूधली के सम्बध में होने वाली महापंचायत को लेकर जिले के कई इलाकों में पथराव, आगजनी और गोलीबारी हुई और 20 से अधिक वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुभाष चंद दूबे ने बताया कि किसी भी तरह की महापंचायत करने की अनुमति नहीं दी गई थी। भीम आर्मी के पदाधिकारियों ने सहारनपुर के गांधी पार्क में दलित संगठनों से जुड़े लोगों को वहां इकट्ठा कर लिया। इनका आरोप था कि प्रशासन द्वारा शब्बीरपुर के पीड़ितों को न तो मुआवजा दिया गया न ही पीड़ित लोगों के पास कुछ खाने पीने की व्यवस्था है।

भीम आर्मी के आह्वान पर जब दलित लोग गांधी पार्क में एकत्र होने लगे तो पुलिस ने इन्हें वहां से खदेड़ दिया जिससे पुलिस और भीम आर्मी के सदस्यों के बीच टकराव हुआ और एक बार वहां भगदड़ का माहौल बन गया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story