Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

PM मोदी लखनऊ में 55,000 लोगों के साथ करेंगे योग

योग दिवस पर देश भर में करीब 5,000 कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

PM मोदी लखनऊ में 55,000 लोगों के साथ करेंगे योग
X

तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ पूरा देश योग करेगा। मोदी लखनऊ में 55,000 लोगों के साथ विभिन्न आसन करेंगे। देश भर में करीब 5,000 कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

150 देशों में भारतीय मिशनों में भी इस मौके पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही मिशनों के समन्वय के साथ पेरिस में एफिल टावर, लंदन के ट्रैफल्गर स्क्वायर और न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क जैसे प्रमुख स्थलों पर भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ में एक नया इतिहास रचा जाएगा

विश्व योग दिवस पर बुधवार को छत्तीसगढ़ में एक नया इतिहास रचा जाएगा। पूरे प्रदेश में एक साथ 11 हजार से ज्यादा स्थानों पर 50 लाख से ज्यादा लोग योग करेंगे। इस विश्व रिकार्ड वाले आयोजन में हर वर्ग और हर धर्म के लोग शामिल होंगे।

मुख्य कार्यक्रम राजधानी रायपुर में होगा जिसमें मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह शामिल होंगे। इसी के साथ प्रदेश के सारे मंत्री अलग-अलग जिलों के कार्यक्रम में शामिल होंगे।

प्रदेश में गांवों से लेकर शहरों तक योग

विश्व योग दिवस पर छत्तीसगढ़ सरकार ने यहां पर विश्व रिकार्ड बनाने के लिए एक बड़ा आयाेजन पूरे प्रदेश में किया है। आयोजन से पहले यहां पर योग आयोग भी बनाया गया है। अब योग आयोग के माध्यम से ही पूरे प्रदेश में 11 हजार स्थानों पर योग का आयोजन किया जा रहा है।

इसकी पूरी तैयारी हो गई है। आयोजन में सरकारी के साथ गैर सरकारी और सभी वर्गों के लोगों को जोड़ा गया है। आयोजन के लिए प्रदेश में गांवों से लेकर शहरों तक योग में शामिल होने वालों को तीन दिनों का प्रशिक्षण दिया गया है।

रिकार्ड के लिए ऐसे आएगी जानकारी

विश्व रिकार्ड के लिए पूरे प्रदेश से जानकारी लेने के लिए हर जिले में एक नोडल अधिकारी बनाया गया है। इन सारे अधिकारियों को एक वाट्सऐप ग्रुप से जाेड़ा गया है। जिस भी जिले में जितने भी आयोजन होंगे, उन सारे आयोजनों के फोटो के साथ उस आयोजन में योग करने वालों की संख्या की जानकारी ग्रुप में भेजी जाएगी।

इस पूरी जानकारी के आधार पर ही तय होगा कि प्रदेश में कितने स्थानों पर कितने लोगों ने योग किया। इसके अलावा विश्व रिकार्ड से जुड़े अधिकारी भी आयोजन में रहेंगे। हर आयोजन के लिए एक-एक पर्यवेक्षक भी रहेगा।

मुख्यमंत्री रायपुर के आयोजन में

सबसे बड़ा आयोजन रायपुर के इंडोर स्टेडियम में होगा। इसमें मुख्यअतिथि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह होंगे। इस आयोजन में योग आयोग के पहले अध्यक्ष संजय कुमार अग्रवाल के साथ रायपुर के महापौर प्रमोद दुबे, विधायक श्रीचंद सुंदरानी, सत्यनारायण शर्मा के साथ जिला पंचायत अध्यक्ष शारदी वर्मा भी शामिल होंगी। कार्यक्रम 6.45 को प्रारंभ होगा। 7 से 8 बजे तक योग होगा।

योग करें, निरोग रहें

योग कई बीमारियों में रामबाण की तरह फायदेमंद होता है। वैज्ञानिक मान्यता के अनुसार योग आध्यात्मिक अनुशासन है। जो शरीर और मन के बीच सद्भाव लाने में मदद करता है। जीवन में स्वस्थ्य रहने के लिए योग एक कला के रूप में काम करता है।

योग मानसिक एवं शरीरिक उर्जा का प्रवाह करता है। हमारे पूर्वज योग को ही अपना कर निरोग रहकर लंबा एवं सुखी जीवन व्यतीत करते थे। वर्तमान समय में फिर से योग अपनाने की जरूरत है। योग आपसी भाई-चारा और सद्भाव का प्रतीक माना जाता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story