Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लखनऊ में पीएम मोदी सिखाएंगे ''योग'', 55 हजार से ज्यादा आएंगे लोग

अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस पर 21 जून को लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान इस खास अवसर का गवाह बनेगा।

लखनऊ में पीएम मोदी सिखाएंगे योग, 55 हजार से ज्यादा आएंगे लोग
X

उत्तरप्रदेश में पहली दफा शानदार जीत के बाद सरकार का गठन और अब राजधानी लखनऊ के रास्ते पूरी दुनिया को योगा मंत्र देने का अभिनव प्रयोग खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करते नजर आएंगे।

अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस पर 21 जून को लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान इस खास अवसर का गवाह बनेगा। पूर्व मुख्यंत्री अखिलेश यादव, मुलायम सिंह यादव और मायावती सहित सभी नेताओं को न्यौता भेजा गया है।

दिल्ली स्थिति विदेशी दूतावासों के मेहमान विशेष रूप से अपने देशों का प्रतिनिधित्व लखनऊ में करते नजर आएंगे। योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी संभालने के बाद अंतर्राष्ट्रीय स्तर के इस कार्यक्रम को आयोजित करने का काम सौंप कर प्रधानमंत्री ने उनपर विश्वास गहरा किया है।

स्टेडियम में 55 हजार लोग एकसाथ योग क्रिया करते नजर आएंगे। अनुलोम-विलोम, कपाल-भांति और अन्य यौगिक क्रियाओं में प्रधानमंत्री के साथ योग गुरूओं की पूरी टोली होगी। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के प्रचार-प्रसार के लिए इस बार आयुष मंत्रालय ने केंद्रीय मंत्री श्रीपद येशो नायक के नेतृत्व मे जोरदार तैयारियां शुरू कर दी हैं।

महीने भर के लिए बकायदा चार प्रचार अधिकारियों की नियुक्ति की जाएगी। इसका विज्ञापन पीआईबी के माध्यम से निकाला गया है। इस अवसर को मीडिया के माध्यम से जनजन तक पहुंचाने की इसबार एक अलग कोशिश नजर आएगी।

विदित हो कि प्रधानमंत्री के विशेष प्रयास से संयुक्त राष्ट्र संघ ने 21 जून को समूचे विश्व में एकसाथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की घोषणा की थी। उसके बाद भारत की पुरातन सभ्यता को एक नया आयाम मिला। लुप्तप्राय हो रही इस विधा को हालांकि देश की गली-गली मे पहुंचाने का श्रेय योग गुरू बाबा रामदेव को जाता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story