Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मस्जिद से हटेगा लाउडस्पीकर, एक हुए हिंदू-मुस्लिम

रमजान के इस महीने में सुबह 3 बजे सहरी के लिए और नमाज के वक्त लाउडस्पीकर का इस्तेमाल किया जाता है।

मस्जिद से हटेगा लाउडस्पीकर, एक हुए हिंदू-मुस्लिम
X

उत्तर प्रदेश के बरेली में कुछ हिंदू और मुस्लिमों ने आपसी बातचीत के बाद मस्जिदों से दी जाने वाली सहरी के विरोध में पुलिस में मामला दर्ज करवाया है। मामला बरेली के प्रेमनगर का है। यहां पर सात मस्जिदें हैं, जिनमें रमजान के इस महीने में सुबह 3 बजे सहरी के लिए और नमाज के वक्त लाउडस्पीकर का इस्तेमाल किया जाता है।

इस स्पीकरों से परेशान होकर दोनों समुदाय के लोग थाने पहुंच गए। इसके बाद प्रशासन ने दोनों मस्जिदों के कर्ताधर्ताओं को बुलाकर कहा है कि या तो वो स्पीकर उतार लें या फिर इनकी आवाज बंद कर दें।

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, लाउडस्पीकर के खिलाफ खड़े हुए एक शख्स को मुस्लिम लोगों ने जमकर पीटा और कहा कि लाउडस्पीकर के खिलाफ बोलकर वह जहन्नुम में जाएगा। जानकारी ये भी मिली है कि उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल नाम का संगठन उन लोगों का साथ दे रहा है। यह संगठन समाजवादी पार्टी (सपा) का करीबी माना जाता है।

सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइंस के मुताबिक, रात दस से सुबह छह बजे के बीच लाउड स्पीकर का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। सुप्रीम कोर्ट ने इसकी और व्याख्या करते हुए कहा है कि आर्टिकल 21 के अनुसार शांति से सोना सबका मूलभूत अधिकार है। सुप्रीम कोर्ट ने अपनी व्याख्या में यह भी कहा है कि किसी की नींद को खराब करना मानव अधिकार का उल्लंघन माना जाएगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story