Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भूत-प्रेत से हानि होने से लेकर सिर पर नारियल गिरने तक का होता है बीमा, जानिए दुनिया की कई अजीबो गरीब Insurance policy!

भले ही ऐसा कहा जाता है कि "डर के आगे जीत है" लेकिन कई बार डर के आगे पॉलिसी भी हो सकती है। जी हां, इस दुनिया में कई ऐसी पॉलिसी है जो आपको भूत-प्रेत से होने वाले नुकसानों से भी बचा सकते हैं। आइए आपको कुछ ऐसे अजीबो गरीब इंश्योरेंस (Weird Insurance Policies ) के बारे में बताते हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी हो जाएंगे हैरान...

भूत-प्रेत से हानि होने से लेकर सिर पर नारियल गिरने तक का होता है बीमा, जानिए दुनिया की कई अजीबो गरीब Insurance policy!
X

भले ही ऐसा कहा जाता है कि "डर के आगे जीत है" लेकिन कई बार डर के आगे पॉलिसी भी हो सकती है। जी हां, इस दुनिया में कई ऐसी (Insurance Policy) पॉलिसी है जो आपको भूत-प्रेत से होने वाले नुकसानों से भी बचा सकते हैं। अगर आप अब तक जीवन बीमा, स्वस्थ्य, एक्सीडेंटल और प्रॉपर्टी इंश्योरेंस के जानकारी तक सीमित है तो उसमें कोई हैरानी वाली बात नहीं है।

बता दें कि इस दुनिया में जिन लोगों को लगता है कि भूत-प्रेत या जॉम्बी होते हैं। ऐसे लोगों ने जॉम्बी अटैक इंश्योरेंस ले रखा है। इस तरह की पॉलिसी वैंपायर या भूतों के कारण होने वाली हानि या मृत्यु पर भी बीमा कर कवरेज देती है। इतना ही नहीं कुछ लोग तो अपने बालों तक बीमा करवाते हैं। हैरानी की बात तो तब है जब इंश्योरेंस कंपनी दुल्हा-दुल्हन की फीलिंग्स तक का बीमा करती है और लोग इस तरह का बीमा करवाते भी है। आइए आपको कुछ ऐसे अजीबो गरीब इंश्योरेंस के बारे में बताते हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी हो जाएंगे हैरान...

नारियल से एक्सीडेंट होने पर बीमा

नारियल से दुर्घटना का बीमा होना जानकर आपको थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन इस तरह का इंश्योरेस भी किया जाता है। दरअसल, साल 2002 में जब क्वींसलैंड, ऑस्ट्रेलिया में नारियल से घायल होने वाले लोगों ने नुकसान की भरपाई का मुकदमा दर्ज करवाया था, तब इंश्योरर क्लब डायरेक्टर द्वारा ऐलान किया गया था कि नारियल से घयल लोगों को कवर गारंटी दी जाएगी। बता दें कि मुकदमें होने के कारण स्थानीय परिषदों द्वारा वहां के नारियल के पेड़ उखाड़ने शुरू कर दिए गए थे। इसी दौरान सिर पर नारियल गिरने की दुर्घटना पर एक बीमा कंपनी ने बीमा बेचा था।

आवाज, छाती के बाल और अंगों का बीमा

कई बीमा कंपनी द्वारा छाती के बाल, आवाज और शरीर के अंगो का बीमा किया जाता है। इस तरह का बीमा करवाने वाले लोगों में सेलिब्रिटीज, मोडल आदि लोग शामिल है। कुछ ऐसे सिंगर्स हैं जिन्होंने अपनी आवाज का बीमा करवा रखा है तो कुछ ऐसे सेलिब्रिटीज भी है जो अपने आंख, ब्रेस्ट, अंगुलिया जैसे अंगों का भी बीमा कराया हैं। बता दें कि गायक टॉम जोन्स ने तो अपनी छाती के बालों का भी इंश्योरेंस कराया था। उनका मानना था कि ये उनकी इमेज का बहुत बड़ा हिस्सा है।

एलियन किडनेप इंश्योरेंस

वर्ष 2019 की एक रिपोर्ट के मुताबिक लंदन के एक बीमा कंपनी ने यूरोप में 30 हजार से ज्यादा लोगों को एलियन किडनेप इंश्योरेंस बेचा था। एलियन द्वारा अपहरण के संदर्भ में ये पॉलिसी बेची गई थी। इस दौरान एक पॉलिसी के लिए पेमेंट भी की गई, हालांकि इसे लेकर एक शर्त भी थी कि बीमा करवाने लोगों को अपने आसपास एलियन के होने का प्रूफ देना होगा।

दुल्हा या दुल्हन की फिलींग्स बदलने पर बीमा

अक्सर ऐसे किस्से हो जाते हैं जब शादी होने से कुछ दिन पहले दुल्हा या दुल्हन की फिलींग्स बदल जाती है और वो विवाह करने से मना कर देते हैं। ऐसे में पहले बीमा कंपनी कवरेज देती है। इस तरह के कवर को बीमा कंपनी ने "कॉल्ड फीट" या फिर "चेंज ऑफ हर्ट" का नाम दिया है। इस तरह के बीमा में खाने पीने की बुकिंग, सजावट और अन्य तरह की शादी से जुड़ी तैयारियां शामिल है। हालांकि, इस पॉलिसी की शर्त है कि दूल्हा-दुल्हन को शादी न करने का फैसला कम से कम 1 साल पहले लेना होगा, साथ ही खानेपीन पर हुए खर्च को इसमें शामिल नहीं किया जाता है।

Next Story