Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खेत में खुदाई कर रहे किसान की खुली किस्मत, मिट्टी से मिले 7 हीरों ने एक झटके में बना दिया करोड़पति

मुलायम सिंह अपने साथियों संग खेतों में कर रहे थे खुदाई। इसी दौरान मिले 7 हीरे। विभाग द्वारा जल्द की जाएगी इनकी नीलामी।

खेत में खुदाई कर रहे किसान की खुली किस्मत, मिट्टी से मिले 7 हीरों ने एक झटके में बना दिया करोड़पति
X

यह कहावत आप ने अक्सर सुनी होगी कि जब ऊपर वाला देता है तो छप्पर फाड़ कर देता है। यह कहावत मध्यप्रदेश के पन्ना (Madhya Pradesh Panna) में रहने वाले इस किसान पर एक दम सटीक बैठती है। जी हां इसकी वजह खेत में खुदाई कर रहे किसान का मिनटों में करोड़पति बनना है। उसे खुदाई के एक दौरान एक या दो नहीं 7 हीरे (Diamond) मिले। जिनकी कीमत करोड़ रुपये के आसपास बताई जा रही है।

दरअसल, हीरा खदानों के लिए मशहूर मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में मुलायम सिंह (Mulayam Singh) अपने परिवार के साथ रहता है। यहां खेती का काम करता है। रोज की तरह वह अपने साथियों के संग खुदाई कर रहा था। इसी दौरान मुलायम को चमकता हुआ हीरा दिखाई दिया। पहले तो वह समझ नहीं सका। उसने इसकी जानकारी पास में ही काम कर रहे दूसरे साथियों को दी। जैसे ही उन्होंने उक्त चमकदार चीज के हीरा होने की पुष्टि की। मुलायम सिंह खुशी झूम उठे।

मौके पर और खुदाई की गई तो यहां से एक या दो नहीं बल्कि हीरे मिले हैं। मुलायम सिंह ने मामले की जानकारी हीरा विभाग को दी। हीरा विभाग की टीम ने किसानों को मिले 7 हीरे अपने कब्जे में ले लिये हैं। उन्होंने बताया कि किसान को जो हीरा मिला है। उस एक हीरे की कीमत करीब 50 लाख रुपये हो सकती है। कीमत की असली पता यहां नीलामी होने पर ही लगेगा। वहीं किसान का दावा है कि वह नीलामी में मिलने वाली रकम को अपने साथियों में बांटेगा। जो रकम उसके हिस्से में आएगी। उससे वह अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाएंगे।

बता दें कि मध्यप्रदेश के पन्ना के खदानों में करीब 12 लाख कैरेट हीरा दबे होने की संभावना है। इसी के लिए प्रदेश सरकार ने संभावित जमीनों के छोटे-छोटे टुकड़े किसानों को खुदाई के लिए लीज पर देती है। इस दौरान खुदाई में जो हीरा मिलता है। उसे जिला खनन विभाग में जमा कराया जाता है। यहां से नीलामी में जो पैसा मिलता है। वह पैसा किसान को टैक्स काटकर दे दिया जाता है।

Next Story