Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Photo: गरीब बच्चे के लिए शिक्षक बना ट्रैफिक पुलिसकर्मी, सड़क किनारे पढ़ाने की तस्वीर हुई वायरल

पुलिसकर्मी की पहचान सार्जेंट प्रकाश घोष (Sergeant Prakash Ghosh) के रूप में हुई है, जो कोलकाता में ट्रैफिक गार्ड के रूप में काम करता है। कर्तव्य की पुकार से परे जाकर, प्रकाश घोष ने एक बेघर बच्चे के शिक्षक होने का कार्य संभाला।

Photo: गरीब बच्चे के लिए शिक्षक बना ट्रैफिक पुलिसकर्मी, सड़क किनारे पढ़ाने की तस्वीर हुई वायरल
X

कोलकाता का एक ट्रैफिक पुलिस (Kolkata Traffic Police) वाला सोशल मीडिया (Social Media) पर लोगों का दिल जीत रहा है, जब ट्रैफिक मैनेज करते हुए एक छोटे लड़के को पढ़ाते हुए उसकी एक तस्वीर वायरल (Photo Viral) हो गई। विशेष रूप से, पुलिसकर्मी की पहचान सार्जेंट प्रकाश घोष (Sergeant Prakash Ghosh) के रूप में हुई है, जो कोलकाता में ट्रैफिक गार्ड के रूप में काम करता है। कर्तव्य की पुकार से परे जाकर, प्रकाश घोष ने एक बेघर बच्चे के शिक्षक होने का कार्य संभाला। एक स्थानीय पत्रकार द्वारा कैमरे में कैद किए गए दिल को छू लेने वाले पल में, लड़का एक पेड़ के नीचे बैठा है, एक नोटबुक में लिख रहा है, उसका स्कूल बैग और उसके बगल में एक पेंसिल बॉक्स है। इस बीच सार्जेंट घोष हाथ में टहनी लेकर उस पर नजर रखते हैं।

इस तस्वीर को कोलकाता पुलिस ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। साथ ही लिखा है कि, कैसे सार्जेंट घोष लड़के के लिए एक संरक्षक बने, "जब वह बल्लीगंज आईटीआई के पास ड्यूटी पर थे, दक्षिणपूर्व ट्रैफिक गार्ड के सार्जेंट प्रकाश घोष अक्सर अपने पास सड़कों पर खेलते हुए लगभग आठ साल के लड़के को देखते थे। लड़के की माँ सड़क के किनारे खाने की दुकान पर काम करती है, और अपने बेटे के बेहतर जीवन की उम्मीद में अपने बेटे को सरकारी स्कूल में दाखिला दिलाने के लिए बहुत मेहनत की है। बेघर माँ और बेटा फुटपाथ पर रहते हैं, लेकिन उन्हें बड़ी उम्मीद है कि उनका बेटा गरीबी की बेड़ियों से मुक्त होकर दुनिया पर अपनी छाप छोड़ेगा। लेकिन बच्चे की पढ़ाई में रुचि कम हो रही थी तब सार्जेंट घोष उसके टीचर बने और उसे पढ़ाते हैं।

बच्चे की मां की कहानी सुनने के बाद सार्जेंट घोष ने उनसे वादा किया कि उनसे जो हो पाएगा वो मदद करेंगे। जब कभी भी सार्जेंट घोष की उस इलाके में नियुक्ती होती है वो उस दिन इस बच्चे को पढ़ाते हैं।

ये तस्वीर पूरे सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। साथ ही लोग सर्जेंट घोष की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं। इस दौरान एक यूजर ने लिखा कि प्यार से सम्मान और सलाम भाई, हमेशा स्वास्थ्य और प्रसन्न रहें। वहीं दूसरे यूजर ने लिखा है कि आपकी सामाजिक जिम्मेदारी के लिए शुक्रिया।

और पढ़ें
Next Story