Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस जगह की महिलाओं के बाल उनके कद से भी ज्यादा लंबे, एक बार भी नहीं लिया हेयरकट

चीन (China) के हुआंगलुओ गांव (Huangluo Yao village) की महिलाओं के बाल उनके कद से भी ज्यादा लंबे होते हैं। ये महिलाएं बालों की धनी होती है।

इस जगह की महिलाओं के बाल उनके कद से भी ज्यादा लंबे, एक बार भी नहीं लिया हेयरकट
X

आजकल की दौड़भाग वाली जिंदगी में की के पास भी अपने लिए वक्त नहीं है। मेट्रो शहरों में रहने वाले लोग हो या छोटे शहरों में रहने वाले हर कोई झड़ते और टूटते बालों से परेशान हैं। फिर चाहे वो पुरुष हो या महिलाएं हर किसी को बालों की ही चिंता रहती है। क्योंकि प्रदूषण, खराब पानी और चिंता जैसे कारणों से लोगों के बाल खराब हो ही जाते हैं। पुरुष हो या महिलाएं उनमें बाल झड़ने की शिकायत आम सी हो गई है। कुछ लोग बाल टूटने से नहीं तो बालों के कम उम्र में सफेद होने से परेशान हैं। हालांकि, इनमें कुछ ऐसे लोग भी हैं जो गंजेपन का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में अब आपको चीन (China) के हुआंगलुओ गांव (Huangluo Yao village) की महिलाओं के बाल उनके कद से भी ज्यादा लंबे होते हैं। ये महिलाएं बालों की धनी होती है।


अनोखा रिकॉर्ड है दर्ज

लोग बालों को संवारने के लिए क्या कुछ नहीं करते, शैंपू बदलते हैं तो कभी हजारों रुपये खर्च कर हेयर ट्रीटमेंट कराते हैं। कुछ लोग तो हेयर ट्रांसप्लांट कराने से भी परहेज नहीं करते। लेकिन हुआंगलुओ गांव (Huangluo Yao village) की महिलाएं अपने बालों की देखभाल अनोखे तरीके से करती हैं। लंबे और घने बालों के चलते इस गांव ने अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

कभी नहीं कटवाती बाल

दरअसल दक्षिण चीन में स्थित गुइलिन सिटी से 2 घंटे की दूरी पर स्थित हुआंगलुओ गांव की गिनती दुनिया के सबसे लंबे बालों वाले गांव में होती है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां की महिलाओं के बालों की लंबाई 5 फीट से लेकर 7 फीट तक होती है। सबसे हैरान करने वाली बात ये भी है कि यहां कि महिलाओं के बाल 1 किलो तक भारी हैं। यहां की महिलाएं याओ नाम से मशहूर हैं, और कभी अपने बाल नहीं कटवाती हैं।


पूर्वजों के बीच संपर्क का माध्यम हैं बाल

ये अपने बालों की देखभाल के लिए खुद ही शैंपू बनाती हैं। ये शैंपू चाय, फर और कई तरह की जड़ी बूटियों से मिलकर बना होता है। लंबे बालों के पीछे का कारण यहां कि महिलाएं पूर्वजों के बीच संपर्क का एक माध्यम बताती हैं। ये महिलाएं कहती हैं कि इनके बाल शरीर पर उगने वाली कोई चीज नहीं बल्कि उनके और उनके पूर्वजों के बीच संपर्क का माध्यम है। इसलिए ये अपने बालों को कभी नहीं कटवाती हैं।


इसके साथ ही यहां कि महिलाएं अपने नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज कर चुकी हैं। साथ ही अविवाहित युवतियां अपने बालों पर एक स्कार्फ बांधती हैं जबकि विवाहित महिलाएं सिर पर आगे की तरफ बड़ा जूड़ा बनाती हैं।

और पढ़ें
Next Story