Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

क्या आपको पता है Medicine लेने का भी होता है सही समय, जानें कौन सी दवा किस वक्त खानी चाहिए

हेल्थ19 Oct 2020 5:52 PM GMT
इंसान को डॉक्टर से दवा खाने का सही समय भी पूछना चाहिए। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कई दवाएं ऐसी होची हैं जिन्हें रात को सोने से पहले खाना फायदेमंद होता है। वहीं कई दवाएं ऐसी होती हैं जिन्हें दिन में दो बार लेने से शरीर को कई फायदे पहुंचते हैं। वहीं इसी बीच आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन सी दवा किस वक्त लेना चाहिए।

बरसात और सर्दी में जरूर खाना चाहिए भुट्टा, सर्दी- जुकाम को रखता है कोसों दूर

हेल्थ19 Oct 2020 5:26 PM GMT
कई लोग मानते हैं कि भुट्टा केवन दोस्तों के साथ एंनॉय करने वाला फास्ट फूड है। जबकि सच्चाई कुछ और ही है। आपको बता दें कि इसे आप पॉपकॉर्न, स्वीट कॉर्न, छल्ली या किसी भी रूप में खाएं, यह आपके शरीर को हमेशा फायदा पहुंचाता है। इसमें कई फाइबर्स और मिनरल्स पाए जाते हैं।

स्ट्रेच मार्क्स के कारण नहीं पहन पाती मनपसंद कपड़े? तुरंत अपनाएं इन्हें हटाने के ये असरदार नुस्खे

फैशन19 Oct 2020 4:53 PM GMT
स्ट्रेच मार्क्स की वजह से कई बार महिलाएं अपने मनपसंद कपड़ें भी नहीं पहन पाती हैं। अगर आप भी जिद्दी स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से परेशान रहती हैं, तो ऐसे में आज हम आपको पेट और कमर से वजन बढ़ने के बाद त्वचा में आए खिंचाव या प्रेग्नेंसी के बाद स्किन पर बने स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए खास घरेलू उपाय बता रहे हैं,जिन्हें अपनाकर आप अपनी पेट और कमर पर पड़े जिद्दी स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पा सकती हैं।

नवरात्रि के खास मौके पर एक बार जरूर ट्राई करें ये Latest Hairstyle, खूबसूरती में लगेंगे चार चांद

फैशन19 Oct 2020 4:36 PM GMT
अगर आप नवरात्रि के खास अवसर पर कुछ स्पेशल तैयार होने वाली हैं, तो आज हम आपकी मदद के लिए कुछ लेटेस्ट हेयरस्टाइल बता रहे हैं। आइए जानते हैं इन हेयरस्टाइल के बारे में।

मीरा राजपूत ने बताया, डिलीवरी के बाद नई मां को 40 दिन तक ये दो चीजें जरूर खानी चाहिए

हेल्थ19 Oct 2020 4:05 PM GMT
बच्चे को जन्म देने के बाद नई मां को हर रोज घी और दूध का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे बॉडी को शक्ति मिलती है। जिससे वे बच्चे को दूध पिलाती है। वहीं घी और दूध को जरूरी पोषक देता है। इसके साथ ही स्किन को भी ग्लोइंग बनाता है।

Navratri 2020: ऐसे बनाएं साबूदाना खीर, यह है आसान रेसिपी

हेल्थ19 Oct 2020 1:57 PM GMT
अगर आप भी व्रत रखने का सोच रहे हैं, तो ऐसे में आप साबुदाना खीर बनाकर खा सकते हैं। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसी बीच आज हम आपको साबुदाना खीर बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं।

नवरात्रि के व्रतों में खाएं मखाने, मिलेंगे शरीर को ये फायदे

फूड19 Oct 2020 11:56 AM GMT
आयुर्वेद के हिसाब से मखाना बॉडी में बल्ड सर्कुलेशन अच्छे से करता है। वहीं नवरात्रों में मखाना काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसी बीच आज हम आपको मखाने खाने के फायदे बताने जा रहे हैं।

Navratri 2020: नवरात्रों में ये चीजें जरूर खाएं, इम्यूनिटी सिस्टम को रखें मजबूत

हेल्थ19 Oct 2020 10:15 AM GMT
कहा जाता है कि उपवास सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। इस दौरान ग्लूटेन फ्री होने की वजह से डाइजेशन अच्छे तरीके से होता है और बॉडी अच्छे तरीके से काम करती है। इसके साथ ही इंसान का इम्यून सिस्टम भी अच्छा हो जाता है। इसी बीच आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नवरात्रों में किन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है।

इस वजह से कोरोना वायरस की वैक्सीन पर पड़ सकता है असर

हेल्थ18 Oct 2020 8:12 AM GMT
दुनियाभर के साइंटिस्ट और रिसर्चर्स इसके इलाज के लिए वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं। इसी बीच भारत में वायरस के जीनोम को लेकर रिसर्च से सामने आया है कि यह आनुवांशिक रूप से स्थिर है। इसके साथ ही इसके स्वरूप में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला है। ऐसे में कई साइंटिस्ट ने इस बात को लेकर चिंता जताई है कि अगर इसमें बड़ा बदलाव देखने को मिलता है तो वैक्सीन बनाने में दिक्कत आ सकती है।

गुलाबी और मुलायम होंठ पाने के अपनाएं ये देसी उपाय, नहीं पड़ेगी लिप बाम की जरूरत

फैशन18 Oct 2020 6:33 AM GMT
सर्दियों में होंठ रूखे और बेजान हो जाते हैं। कई बार होठों से खून निकलने की परेशानी भी होने लगती है। वहीं अगर आप भी ऐसी ही कुछ समस्या से सामना करते हैं, तो हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है।

जानें कमल ककड़ी के फायदे और इसे काटने के आसान टिप्‍स

हेल्थ17 Oct 2020 7:35 PM GMT
कमल ककड़ी में ऐसे कई पोष्टिक तत्व पाए जाते हैं। जो कि शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसी बीच आज हम आपको कमल ककड़ी से मिलने वाले फायदो के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके साथ ही आपको इसे काटने का तरीका भी बताएंगे।

गर्लफ्रेंड- बॉयफ्रेंड अपने रिश्ते को ऐसे बनाएं मजबूत

रिलेशनशिप17 Oct 2020 6:44 PM GMT
आमतौर पर हर किसी को रिलेशनशिप (Relationship) में अपने पार्टनर (Partner) से कुछ अपेक्षाएं होती हैं और इसका होना स्वाभाविक भी है। हर किसी में कुछ कमियां और खूबियां होती है। प्यार में अक्सर अपने पार्टनर की कमियों को खूबियों में बदलने की कोशिश करनी चाहिए, न कि उसका साथ छोड़ देना चाहिए। अगर आप भी अपने रिलेशनशिप को लंबे समय तक चलाना चाहते हैं, तो आज हम गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड के रिश्ते को मजबूत बनाने के टिप्स (Girlfriend-Boyfriend Strong Relationship Tips) बता रहे हैं।