Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुफिया एजेंसी आईबी में बढ़ेगी मुस्लिम समुदायों की भागीदारी! जानिए- यह सोसायटी दे रही है मुफ्त ट्रेनिंग

भारतीय अल्पसंख्यक आयोग के मुताबिक देश की सुरक्षा एंजेसियों में सिर्फ 4% मुस्लिम हैं।

खुफिया एजेंसी आईबी में बढ़ेगी मुस्लिम समुदायों की भागीदारी! जानिए- यह सोसायटी दे रही है मुफ्त ट्रेनिंग
X

कोझीकोड. अल आमीन ऐजुकेशनल एंड चैरिटेबल सोसायटी ने देश की खुफिया एजेंसी आईबी में मुस्लिम समुदायों की भागीदारी के लिए एक नई पहल शुरू की है। सोसायटी ने एक व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र ट्रांजिट स्टडी सेंटर के साथ मिलकर यह मुहिम चलाई है। ताकि मुस्लिम अल्पसंख्यक समुदाय के अभ्यर्थी आईबी की आगामी परीक्षा को पास कर सके। आईबी असिस्टेंट केंद्रीय इंटेलिजेंस अधिकारी ग्रेड-II के 750 पदों के लिए भर्ती करेगा।

अल आमीन ऐजुकेशनल सोसायटी के सचिव साहिद त्रिवल्लूर ने कहा कि आईबी के क्षेत्र में मुस्लिमों की बहुत कम संख्या निराशाजनक है। जानकारी के मुताबिक यह केवल 2% है। भारतीय अल्पसंख्यक आयोग के मुताबिक देश की सुरक्षा एंजेसियों में सिर्फ 4% मुस्लिम हैं। सच्चर कमिटी की रिपोर्ट में पाया गया कि पूरे भारत में पुलिस सेवा में भी बहुत कम प्रतिशत है।

सच्चर कमेटी के रिपोर्ट के मुताबिक भारत में केवल 6% पुलिस कांस्टेबल, 4% आईपीएस अधिकारी हैं। एक ट्रेनर टी के अभिजीत कहते हैं कि हमारे कोचिंग प्रोग्राम सभी धर्मों और सभी समुदायों के लिए खुला है लेकिन अल आमीन इस कोर्स के व्यय का खर्चा वहन कर रहा है जिससे मुस्लिम समुदाय के छात्रों को निशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

नीचे की स्लाइड्स में जानिए, क्‍या है आइबी परीक्षा की प्रक्रिया-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top