Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पंजाब-हरियाणा कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, कैदियों को भी है सेक्‍स का अधिकार

विश्‍व के कई देशों में कैदियों को प्रजनन के लिए जेल से बाहर जाने का अधिकार मिला हुआ है।

पंजाब-हरियाणा कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, कैदियों को भी है सेक्‍स का अधिकार

चंडीगढ़. पटियाला सेंट्रल जेल में कैद जसवीर सिंह और सोनिया की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने कैदियों को अपने पार्टनर के साथ सेक्स करने और बच्चे पैदा करने की अनुमति दी है। कैदियों को अपने पार्टनर के साथ सेक्स करने और बच्चे पैदा करने की अनुमति दी है।

पंजाब के EX- CM बेअंत सिंह की हत्या का दोषी थाईलैंड में गिरफ्तार, भारत लाने की प्रक्रिया शुरू

मंगलवार को दिए अपने फैसले में कोर्ट ने कहा कि किसी भी कैदी का 'प्रजनन करने का अधिकार' जीवन और व्यक्तिगत स्वतंत्रता के अधिकार के दायरे में आता है जिसकी गारंटी संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत दी गई है। अंग्रेजी अखबार द टाइम्स ऑफ इंडिया ने इस आशय की खबर प्रकाशित की है।

राबर्ट वाड्रा की बढ़ी मुश्किलें, राजस्‍थान सरकार ने जब्‍त की करोड़ों की जमीन

जसवीर सिंह और सोनिया की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट के जस्टिस सूर्यकांत ने यह आदेश दिया। जसवीर और सोनिया पटियाला के सेंट्रल जेल में कैदी हैं। ट्रायल कोर्ट ने दोनों को 16 साल के एक बच्चे के अपहरण और हत्या के मामले में मौत की सजा सुनाई है।
गौरतलब है कि कई देशों में कैदियों को प्रजनन के लिए जेल से बाहर जाने या कृत्रिम गर्भाधान का अधिकार मिला हुआ है। भारत में इसकी इजाजत नहीं है। हाईकोर्ट के जस्टिस सूर्यकांत ने रूलिंग दी है कि कैदियों को वैवाहिक संबंधों के दायरे में प्रजनन करने का अधिकार है।
नीचे की स्लाइड्स में जानिए, राज्‍य सरकार तय करेगी कैटेगरी -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top