Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पानी-पानी हुआ बिहार, 8 की मौत - सेना अलर्ट

भोजपुर, बेगूसराय, मुंगेर एवं भागलपुर के दियारा क्षेत्र भी गंगा के बढ़ते जलस्तर से प्रभावित हुए हैं।

पानी-पानी हुआ बिहार, 8 की मौत - सेना अलर्ट
नई दिल्ली/पटना. बिहार के पटना शहर में आइ बाढ़ ने कई लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। दरअसल बाणसागर बांध से भारी मात्रा में पानी छोड़े जाने के कारण गंगा का जलस्तर काफी बढ़ने की संभावना है। साथ ही इससे बाढ़ का खतरा भी मंडरा रहा है। बीबीसी के मुताबिक, बाढ़ की चपेट में आने से अब तक 8 लोगों की मौत हो गई है।
आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से जारी बयान के मुताबिक, गंगा के बढ़ते जलस्तर से गंगा किनारे अवस्थित सभी जिले कमोबेश प्रभावित हुए हैं, सबसे ज्यादा प्रभाव पटना एवं वैशाली के दियारा क्षेत्र पर पड़ा है। इसके अलावा भोजपुर, बेगूसराय, मुंगेर एवं भागलपुर के दियारा क्षेत्र भी प्रभावित हुए हैं।

बिहार में बाढ़ से स्थिति गंभीर है
बयान में कहा गया है कि केंद्रीय जल आयोग ने भी अलर्ट करते हुए कहा है कि बिहार में बाढ़ से स्थिति गंभीर है और अगले पांच दिनों तक गंगा का जल8 स्तर और बढ़ने की संभावना है। बाढ़ की विभीषिका को देखते हुए वायु सेना और सेना को अलर्ट किया गया है। मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई गई, जिसमें बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की गई।
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विशेषतोर पर दियारा क्षेत्र के लोगों को राहत शिविरों में पहुंचने की अपील की है। उन्होंने कहा कि सेना को अलर्ट पर रखा गया है। एयरलिफ्ट की आवश्यकता पड़ी तो उसकी भी तैयारी पूरी है। सीएम ने यह भी कहा कि शहर सुरक्षित है।
केंद्रीय बाढ़ आयोग ने अगले 24 घंटों में कोईलवर और मनेर में सोन के जल स्तर में 38 से 149 सेंटीमीटर कमी आने की संभावना जतायी है। इसी तरह पटना में पुनपुन में भी 22 सेंटीमीटर कमी आने का संकेत बाढ़ नियंत्रण कक्ष ने दिया है। वैशाली में गंडक अगले 24 घंटों में डेंजर लेवल से नीचे आ जायेगी।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top