रायपुर। छत्तीसगढ़ पुलिस के खुफिया अमले के हाथ अब एक ऐसी डिवाइस (उपकरण) होगी जो किसी भी जगह छिपाकर रखे या लगाए गए कैमरों की पलभर में जांच कर उसे सामने ले आएगी। मौजूदा दौर में किसी भी जगह पर अब हमेशा इस बात का खतरा बना रहता है कि कहीं कोई छिपा हुआ कैमरा तो नहीं लगा है। यही आशंका सुरक्षा का खतरा तो बढ़ाती है, साथ ही प्राइवेसी भी  भंग करने का काम करती है। राज्य पुलिस अब ऐसे हिडन कैमरा डिटेक्टर खरीदने की तैयारी में है। पुलिस मुख्यालय ने इस सौदे के लिए टेंडर भी जारी किया है।

ऐसे करते हैं इस डिवाइस का उपयोग 

ये डिवाइस होटल के रूम मीटिंग हॉल और बाथरूम आदि में छिपे कैमरा और स्पाई गैजेट्स का पता लगा सकता है। इसके लिए इसमें स्पाई डिटेक्टर चिप दी गई है, जो मैग्नेटिक फील्ड की पहचान करके फ्रंट एलईडी लाइट और वाइब्रेशन के जरिए सिग्नल देता है। आप इस डिवाइस को कहीं भी ऑन करके इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के पास ले जाकर टेस्ट कर सकते हैं।

इन विशेषताओं से लैस होंगे ये डिटेक्टर

छत्तीसगढ़ पुलिस जो हिडन कैमरा डिटेक्टर खरीदने की तैयारी में है, वह कई विशेषताओं वाला होगा। सबसे पहले तो यह वजन में हलका होगा और इसका संचालन केवल कुछ कुंजियों से किया जा सकेगा। इसमें विशेष फिल्टर का उपयोग छिपे हुए अदृश्य वायर्ड या वायरलेस कैमरे को स्कैन करने के लिए किया जा सकेगा। किसी संदिग्ध आरएफ वायरलेस सिग्नल या मजबूत विकिरण स्रोत का पता चलता है, तो डिटेक्टर प्रकाश कंपन या बीप द्वारा संकेत देता है।

गोपनीयता की रक्षा करेगा 

यह आइटम वायरलेस कैमरों के लिए होटल के कमरे, सार्वजनिक बाथरूम आदि की जांच कर सकता है। वायरलेस सिग्नल के लिए कुछ घरेलू वस्तुओं का परीक्षण करें। यह छिपकर बात सुनने, स्पष्ट तस्वीरें और व्यक्तिगत गोपनीयता लीक को प्रभावी ढंग से रोक सकता है। यह डिवाइस उच्च संवेदनशील होगा। इसमें लगे पोटेंशियोमीटर को समायोजित करके इसकी संवेदनशीलता और पता लगाने की सीमा, जब यह छिपकर बात करने वाले उपकरणों या जासूसी कैमरे का पता लगाता है, तो डिटेक्टर का फ्रंट एलईडी लैंप जल जाएगा, और कंपन और ध्वनि अलर्ट होंगे।

ऐसे काम करता है हिंडन कैमरा डिटेक्टर  

आप इस एंटी स्पाई आरएफ डिटेक्टर डिवाइस की मदद से स्पाई कैमरा, जीपीएस और छुपी हुई दूसरी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को लोकेट कर सकते हैं। ये डिवाइस ऑटो स्कैन फीचर के साथ यूएसबी चार्जिंग पॉइंट के साथ आती है। ये एंटी स्पाई आरएफ डिटेक्टर डिवाइस स्पाई कैमरा, 2जी, 3जी, 4जी, 5 जी फोन सिम कार्ड, बग, जीपीएस लोकेटर और हिंडन कैमरा को चुटकी में ढूंढ सकती है।