नागेंद्र श्रीवास-कोरबा। छत्तीसगढ़ में हिंदू नववर्ष धूमधाम से मनाया जाएगा। अलग-अलग राज्यों की झांकियां कोरबा पहुंची। आज कोरबा में विशाल रैली और झांकी निकाली जाएगी। इस दौरान काफी भीड़ रहेगी। इसे देखते हुए पुलिस अधीक्षक ने सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की है। आम लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए शहर के अलग-अलग स्थान में अस्थाई चौकी तो 6 अलग-अलग स्थान में मचान और हाई रेंज बाइनाकूलर कैमरा से निगरानी की जाएगी। साथ ही पुलिस के लगभग 400 से ज्यादा अधिकारी-कर्मचारी तैनात रहेंगे जिससे कोई अनहोनी न हो। 

उल्लेखनीय है कि, देशभर में हिन्दू नववर्ष का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। इसके लिए ऊर्जाधानी कोरबा में भी विशेष तैयारी की गई है। शहर के कोसाबाड़ी से टीपी नगर के बीच और सीतामढ़ी चौक से टीपी नगर बस स्टैंड तक दो अलग-अलग रैली आयोजित की गई है। इसके लिए देश के विभिन्न राज्यों से झांकी मंगाई गई है। ढोल-ताशा के साथ झांकी निकाली जाएगी। इस झांकी को देखने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहेंगे। इसके लिए शहर के मुख्य मार्ग को पुलिस ने पूरी तरह से बंद कर दिया है और वहीं आम लोगों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी, सहित जिले भर के अधिकारी-कर्मचारियों को अलग-अलग स्थान में तैनात किया गया है।

400 से ज्यादा पुलिस अधिकारी-कर्मचारी रहेंगे तैनात

बताया जा रहा है कि, 400 से ज्यादा पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों को चप्पे-चप्पे में तैनात किया जाएगा। सुरक्षा व्यवस्था में किसी तरह की कोई खामी न रहे इसके लिए पुलिस ने शहर के अलग-अलग जगहों में पुलिस चौकियां तैयार की जा रही है तो वहीं दूसरी ओर आधा दर्जन से अधिक ऊंचे-ऊंचे मचान तैयार किए जा रहे हैं। जहां पुलिस के अधिकारी बकायदा लाउडस्पीकर और बायनोकूलर कैमरा के साथ तैनात रहेंगे और अनाउंसमेंट कर आम लोगों को आगाह करते रहेंगे। इसके अलावा फिक्स पॉइंट पर पुलिस के जवान तैनात रहेंगे और रैली, झांकी को सुरक्षित आगे बढ़ाने के लिए रास्ता पार्टी भी अलर्ट रहेगी और रास्ता पार्टी सड़क को आगे क्लियर करती रहेगी। साथ ही पुलिस के आला अधिकारी भी रैली के साथ तैनात रहेंगे और पल-पल की जानकारी पुलिस कंट्रोल रूम को और पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी को देते रहेंगे। इसके लिए पुलिस ने ड्यूटी चार्ट तैयार कर लिया है और कौन से अधिकारी की कहां ड्यूटी लगाई जाएगी यह भी तय कर लिया गया है। पुलिस के आला अधिकारियों को इसके लिए पहले ही अलर्ट जारी कर दिया गया है ताकि शोभायात्रा को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराया जा सके। 

2 एडिशनल एसपी, 7 डीएसपी रहेंगे तैनात 

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यूबीएस चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि, रामनवमी के पर्व पर लगभग 400 से अधिक पुलिस के अधिकारी कर्मचारियों को तैनात किया गया है। इसमें 2 एडिशनल एसपी, 7 डीएसपी, 15 निरीक्षक, 5 सब इंस्पेक्टर, 32 एएसआई, 45 हवलदार, 200 आरक्षक, 60 महिला आरक्षक को तैनात किया गया है। वहीं यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से बनी रहे और आम लोगों को किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए एक डीएसपी और 50 पुलिस के अधिकारी कर्मचारियों को तैनात किया गया है। बताया जाता है कि, दोपहर 1 बजे से कार्यक्रम समाप्त होने तक सीतामढ़ी से लेकर कोसाबाड़ी तक मुख्य मार्ग पूरी तरह से बंद रहेगा। इस दौरान सभी लोगों को डायवर्सन मार्ग से ही आना-जाना करना होगा। 

चौराहों पर भी चाक-चौबंद व्यवस्था

इस मार्ग से गुजरेगी शोभायात्रा 

शोभायात्रा कोसाबाड़ी स्थित हनुमान मंदिर से निकलकर, सुभाष चौक,  घंटाघर चौक, महाराणा प्रताप चौक, जैन चौक, सीएसईबी चौक, आईसीआईसीआई बैंक से टैगोर उद्यान टीपी नगर में समाप्त होगी। वहीं दूसरी शोभायात्रा सीतामढ़ी से पुराना बस स्टैंड, रेल्वे क्रासिंग, सुनालिया चौक, टीपी नगर से नया बस स्टैंड तक के बीच गरिमापूर्ण ढंग से निकाली जाएगी। 

इन स्थानों में होगी पार्किंग की व्यवस्था 

सुभाष चौक मैदान, एमपी नगर मैदान, सीएसईबी ग्राउंड, सुनालिया मल्टीस्टोरी पार्किंग के सामने मैदान, सीतामणि शनि मंदिर चौक के पास पार्किंग, बुधवारी सर्कस मैदान पार्किंग, स्टेडियम चौक पार्किंग जोन बनाया गया है। बड़ी गाड़ी रोकने का स्थान और समय दोपहर 1 बजे से शोभायात्रा समाप्ति तक तय किया गया है। इसमें थाना करतला के पास, भैसमा से उरगा ओवर ब्रिज के पास, लैंको ओवर ब्रिज के पास, कनकी के ओवर ब्रिज के पास, बालको एल्मुना गेट के पास, दर्री जवाहर गेट के पास, कुसमुण्डा भुट्टा चैक और 6 नंबर गेट के पास पार्किंग की व्यवस्था दी गई है। 

इन मार्गों से करना होगा आना-जाना 

डायर्वसन मार्ग छोटी गाडियो और बस के लिए उरगा चैक से तरदा तिराहा से सर्वमंगला चैक होते हुए कुसमुण्डा या  राताखार प्रगतिनगर दर्री कटघोरा बिलासपुर मार्ग, बरबसपुर से बालको, दर्री, कटघोरा होते हुए बिलासपुर मार्ग, ईमलीडुग्गु रेल्वे स्टेशन, मानिकपुर मार्ग, गुरूघासीदास तिराहा से मानिकपुर, रेल्वे स्टेशन मार्ग, एस.सी.सी. पेट्रोल पम्प से राताखार, प्रगतिनगर, दर्री, कटघोरा मार्ग, आर.टी.ओ. तिराहा से न्यूईरा स्कूल, आईटीआई चैक होते बालको मार्ग, सिविल लाईन रामपुर थाना के पास से आईटीआई चैक, बालको, दर्री, कटघोरा मार्ग से आना-जाना कर सकते हैं। 

मार्ग का मानचित्र