Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

YEAR ENDER: उतार चढ़ाव वाला रहा क्रिकेट, रोहित शर्मा का दोहरा शतक रहा सुर्खियां

दस साल पहले तक 264 के स्कोर को वनडे क्रिकेट में जीत के लायक स्कोर माना जाता था जबकि अब एक खिलाड़ी इतने रन बना रहा है।

YEAR ENDER: उतार चढ़ाव वाला रहा क्रिकेट, रोहित शर्मा का दोहरा शतक रहा सुर्खियां
X
नई दिल्ली. साल 2014 क्रिकेट के लिए काफी उतार चढ़ाव वाला रहा। चाहे मैदान के बाहर की बात हो या अंदर की साल भर में कई विवाद सामने आए। वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा का रिकॉर्ड दोहरा शतक, विदेशी सरजमीं पर एक बार फिर टीम इंडिया की नाकामी से लेकर आईपीएल छह स्पाट फिक्सिंग प्रकरण पर बीसीसीआई के निर्वासित अध्यक्ष एन श्रीनिवासन से जुड़ा विवाद, भारतीय क्रिकेट ने 2014 में अच्छा, बुरा और बदतर सब कुछ देखा।
चिंता का विषय रही गैंदबाजी-
गेंदबाजी हालांकि भारत की चिंता का सबब रही। इशांत शर्मा, वरूण आरोन और उमेश यादव लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ऐसे विकेटों पर अपनी अहमियत साबित करने में नाकाम रहे हैं जो स्पिनरों के अनुकूल नहीं हों।
रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ ईडन गार्डन पर नाबाद 264 रन बनाकर सुर्खिया बटोरी। इस पारी से झलक मिलती है कि पिछले कुछ समय में वनडे क्रिकेट में कितना बदलाव आया है। दस साल पहले तक 264 के स्कोर को वनडे क्रिकेट में जीत के लायक स्कोर माना जाता था जबकि अब एक खिलाड़ी इतने रन बना रहा है। किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी कि वनडे क्रिकेट में 200 रन के आंकड़े को कोई छू पाएगा।
सचिन ने पहली बार यह कारनामा किया जबकि वीरेंद्र सहवाग और रोहित ने इसे नई बुलंदियों तक पहुंचाया। लेकिन वनडे में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद टेस्ट में रोहित की फार्म चिंता का कारण बनी रही। वर्ष 1989 के बाद यह पहला साल था जब तेंदुलकर भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थे। इसके अलावा इस साल कई खिलाड़ियों को भारत की वनडे टीम से नजरअंदाज किया गया। सहवाग, युवराज सिंह, हरभजन सिंह, जहीर खान और गौतम गंभीर जैसे सीनियर खिलाड़ियों को 2015 विश्व कप के संभावित खिलाड़ियों में जगह नहीं दी गई।
मैदान के बाहर बीसीसीआई अदालती मामलों में उलझा रहा। उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद श्रीनिवासन का निर्वासन जारी रहा। इसके बावजूद हालांकि वह आईसीसी के पहले अध्यक्ष बनने में सफल रहे और भारत को आईसीसी के राजस्व में अब से बड़ा हिस्सा मिलेगा। श्रीनिवासन गैर मान्यता प्राप्त क्रिकेट एसोसिएशन आफ बिहार के सचिव आदित्य वर्मा द्वारा दायर मुकदमों में उलझे रहे। माना जा रहा है कि वर्मा को श्रीनिवासन के विरोधी ललित मोदी से वित्तीय मदद मिल रही है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, और क्या मुद्दे रहे सुर्खियों में -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top