Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ये हैं दुनिया के 6 ऐसे बल्लेबाज, जिन्होंने वन-डे मैच में मारे छक्के ही छक्के

इस लिस्ट में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी चौथे नंबर है।

ये हैं दुनिया के 6 ऐसे बल्लेबाज, जिन्होंने वन-डे मैच में मारे छक्के ही छक्के
नई दिल्ली. भारत ही नहीं दुनिया के कई देशों में क्रिकेट को अन्य खेलों से ज्यादा पसंद किया जाता है और क्रिकेट में छक्के लगाना अपने आप में एक बहुमुखी प्रतिभा है। लेकिन आज हम दुनिया के ऐसे 6 बल्लेबाजों की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने क्रिकेट के मैदान पर सिक्स ही सिक्स लगाए हैं।
इसे भी पढ़ें- धोनी के शतक से चमका झारखंड
वैसे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के खिलाड़ी ब्रैंडन मैकुलम के नाम है तो वहीं शॉर्ट टर्म खेल टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले वेस्ट इंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम है। लेकिन हम यहां बात कर रहे हैं वन-डे क्रिकेट में सिक्स लगाने वाले 6 महान बल्लेबाजों की।
एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट (वन-डे) करियर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने में सबसे ऊपर नाम शामिल है पाकिस्तानी ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी का। जिन्होंने अपने वन-डे करियर में 398 मैचों में 351 चक्के लगाए हैं। शाहिद के बाद छक्के लगाने वालों में नाम आता है श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज सनथ जयसूर्या का जिन्होंने 445 एकदिवसीय मैचों में 270 छक्के लगाए हैं। उसके बाद आता है वेस्ट इंडीज के महान बल्लेबाज क्रिस गेल का जिन्होंने 269 मैचों में 238 छक्के लगाए हैं।
और फिर चौथे नंबर आता है भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का जिन्होंने अपने वनडे करियर में 285 मैचों में 203 छक्के लगाए हैं। पांचवें नंबर पर आता है न्यूजीलैंड के खिलाड़ी ब्रेनडन मेकलम का जिन्होंने 260 मैचों में 200 छक्के लगाए और फिर अंत में नाम आता है क्रिकेक की दुनिया में क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले भारत के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का जिन्होंने 463 मैंच में 195 छक्के मारे हैं।
एक रिकोर्ड के मुताबिक, वन-डे क्रिकेट में सबसे पहले साल 1971 में खेला गया था और अब तक इस टूर्नामेंट में कुल 17,956 छक्के जड़े जा चुके हैं। इन छक्कों को जड़ने में कुल 26 देशों की टीमों का योगदान रहा है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top