Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वर्ल्ड कप 2019: धोनी के बाद भारत का दूसरा विकेटकीपर विकल्प कौन होना चाहिए? ऋषभ पंत या दिनेश कार्तिक

विकेटकीपिंग की बात करें और पहला नाम जो अनिवार्य रूप से दिमाग में आता है, वह है महेंद्र सिंह धोनी। लेकिन भारत में पिछले चौदह सालों से धोनी ने टीम को बैक-अप कीपर की ज़रूरत महसूस नहीं होने दी। हालांकि इंग्लैंड और वेल्स में 2019 विश्व कप के लिए भारत के लिए दूसरा विकल्प कौन होगा, ऋषभ पंत या दिनेश कार्तिक। इन दिनों इस पर खूब चर्चा हो रही है।

वर्ल्ड कप 2019: धोनी के बाद भारत का दूसरा विकेटकीपर विकल्प कौन होना चाहिए? ऋषभ पंत या दिनेश कार्तिक
X

World Cup 2019 MS Dhoni Rishabh Pant Dinesh Karthik

विकेटकीपिंग की बात करें और पहला नाम जो अनिवार्य रूप से दिमाग में आता है, वह है महेंद्र सिंह धोनी। यदि आप भारतीय क्रिकेट टीम के शौकीन नहीं हैं, तो एडम गिलक्रिस्ट आपके सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपिंग विकल्प हो सकते हैं। लेकिन भारत में पिछले चौदह सालों से धोनी ने टीम को बैक-अप कीपर की ज़रूरत महसूस नहीं होने दी। हालांकि इंग्लैंड और वेल्स में 2019 विश्व कप के लिए भारत के लिए दूसरा विकल्प कौन होगा, ऋषभ पंत या दिनेश कार्तिक। इन दिनों इस पर खूब चर्चा हो रही है। 2019 विश्व कप से पहले भारत को महज सात एकदिवसीय मैच खेलने हैं ऐसे में बीसीसीआई को जल्द से जल्द फैसला लेना होगा कि धोनी का विकल्प कौन होगा। हालांकि दिनेश कार्तिक टीम में बने हुए हैं, लेकिन वनडे टीम से ऋषभ पंत की अनुपस्थिति उनके लिए खतरा बन सकती है।

दिनेश कार्तिक क्यों और ऋषभ पंत क्यों नहीं?

2018 में भारत के इंग्लैंड दौरे से पहले रिद्धिमान साहा चोटिल थे और दिनेश कार्तिक को रिप्लेसमेंट के रूप में लिया गया था। लेकिन अनुभवी बल्लेबाज न तो बल्ले से और न ही दस्ताने के साथ अच्छा किया। इसके बाद चयनकर्ताओं ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज़ के तीसरे मैच में ऋषभ पंत को मौका दिया। अपने डेब्यू मैच में पंत ने सात कैच लेकर खुद के लिए एक रिकॉर्ड बनाया और इस तरह टेस्ट डेब्यू पर सबसे अधिक कैच लेने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए। बाकी दो मैचों में उन्होंने क्रमश: तीन और पांच कैच लिए।

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ऋषभ पंत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एक शतक के साथ सीरीज में 300 से ज्यादा रन बनाकर कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। हालांकि वर्तमान वनडे टीम में ऋषभ पंत टीम का हिस्सा नहीं हैं। 50 ओवर प्रारूप में संख्याओं और हाल के प्रदर्शन को देखते हुए दिनेश कार्तिक एक संभावित विकल्प की तरह दिख रहे हैं।

वैसे भी एमएस धोनी उम्रदराज हैं, और चूंकि वह पहले से ही 37 वर्ष के हैं, इसलिए वे एक ही खिलाड़ी नहीं हो सकते हैं जो वह एक दशक पहले थे। इस बीच हाल में दिनेश कार्तिक ने सात वनडे खेले और 41.75 की औसत से 167 रन बनाए हैं। वहीं पंत ने अपने कैरियर की शुरुआत से ही टेस्ट में दो शतक बनाए हैं और ICC ने उन्हें 2018 की टेस्ट टीम में भी शामिल किया था। ऐसे में यदि ऋषभ पंत दूसरी पसंद विकेटकीपर के रूप में नहीं है, तो वह एक उचित बल्लेबाज के रूप में वनडे टीम में वापसी कर सकता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story