Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IPL Womens T-20: हरमनप्रीत की सुपरनोवास ने आखिरी गेंद पर स्मृ़ति मंधाना की ट्रेलब्लेजर्स को हराया

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए महिला टी-20 चैलेंज मैच में स्मृ़ति मंधाना की ट्रेलब्लेजर्स को हरमनप्रीत की सुपरनोवास के हाथों 3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

IPL Womens T-20: हरमनप्रीत की सुपरनोवास ने आखिरी गेंद पर स्मृ़ति मंधाना की ट्रेलब्लेजर्स को हराया
X

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए महिला टी-20 चैलेंज मैच में स्मृ़ति मंधाना की ट्रेलब्लेजर्स को हरमनप्रीत की सुपरनोवास के हाथों 3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में ट्रेलब्लेजर्स ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 129 रन बनाए।

130 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सुपरनोवास की टीम ने 7 विकेट खोकर 20 ओवर में 130 का आंकड़ा हासिल कर लिया। एलीस पैरी 13 और पूजा वास्त्राकार 2 रन बनाकर नाबाद रहीं।

यादव व बेत्स ने लिए दो-दो विकेट

मिताली राज 22 रन बनाकर एकता बिष्ट की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठीं। इसके बाद डेनियल वैट 24 रन बनाकर पूनम यादव की गेंद पर बेथ मूनी को कैच थमा गई। 16 रन बनाकर मेग लानिंग भी पूनम यादव की गेंद पर जेमीमाह रोड्रिगेज को कैच दे बैठी।

सोफी डेविन 19 रवन बनाकर सूजी बेत्स की गेंद पर बोल्ड हो गई और सुपरनोवास को लगा चौथा झटका। वेदा कृष्णमूर्ति 2 रन बनाकर झूलन गोस्वामी की गेंद पर बोल्ड हो गई। हरमनप्रीत कौर 21 रन बनाकर सूजी बेत्स की गेंद पर ली ताहुहु को कैच थमा बैठी।

ऐसे गिरे ट्रेलब्लेजर्स के विकेट

दोनों सलामी बल्लेबाजी हिली और स्मृति मंधाना सस्ते में आउट होकर पवेलियन लौट चुकी हैं। मंधाना ने 14 तो हिली ने सात रन बनाए। तीसरा विकेट मूनी के रूप में गिरा। इसके बाद दीप्ति शर्मा को राजेश्वरी गायकवाड ने 21 रन पर आउट किया। फिर जेमीमाह रोड्रिगेज 25 रन बनाकर अनुजा पाटिल की गेंद पर एलीस पैरी को कैच थमा बैठी।

सूजी बेत्स 32 रन बनाकर एलीस पैरी की गेंद पर बोल्ड हो गईं। सुपर नोवास की तरफ से मेगन स्कट और एलीस पैरी ने दो-दो विकेट लिए तो एक-एक विकेट राजेश्वरी गायकवाड और अनुजा पाटिल के नाम रही।

महिला आइपीएल की कोशिश

इस मैच में दोनों टीमों के 13-13 खिलाड़ी खेल रहे हैं। सुपरनोवास और ट्रेलब्लेजर्स के बीच खेला जा रहा यह एक अनूठा महिला टी-20 चैलेंज मैच महिला आइपीएल लीग की शुरुआत के लिए एक कोशिश के रूप में देखा जा रहा है।

क्या कहा- हरमनप्रीत और स्मृति ने

हरमनप्रीत ने मैच से पहले कहा था कि, हम आइपीएल जैसा टूर्नामेंट खेलने के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं, इसके चलते इस मैच को लेकर बहुत उत्सुकता हैं। हम खुश हैं कि हमें यह मौका मिल रहा है। मुझे उम्मीद है कि यह अच्छा मैच होगा। स्मृति ने कहा, यह पहला मौका होगा जब भारत में हम विदेशी खिलाड़‍ियों के साथ मिलकर खेलेंगे। इस ऐतिहासिक क्षण का हिस्सा बनने को लेकर सभी खिलाड़ी बेताब हैं।

बीसीसीआई ने नाम दिया टी-20 चैलेंच गेम

बीसीसीआई ने इस मुकाबले को टी-20 चैलेंज गेम नाम दिया गया है। टी-20 चैलेंज को भविष्य में महिला आईपीएल की दिशा में महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। अगर परिणाम सकारात्मक रहे तो बीसीसीआई महिला आईपीएल का ब्लू प्रिंट तैयार करेगा।

मकसद- महिला क्रिकेट को बढ़ावा देना

टी-20 चैलेंज कराने के पीछे बीसीसीआई का मकसद देश में महिला क्रिकेट को बढ़ावा देना है। पिछले साल भारतीय महिला टीम ने पहली बार वर्ल्ड कप का फाइनल खेला था। तभी से ऐसी चर्चाएं शुरू हो गईं थी कि महिला क्रिकेट के ज्यादा से ज्यादा मैच कराए जाएं। बीसीसीआई के अपने सबसे लोकप्रिय टूर्नामेंट के साथ टी-20 चैलेंज की भी मेजबानी करने से भविष्य में महिला क्रिकेटरों को अपनी प्रतिभा का और ज्यादा प्रदर्शन करने का मौका मिल सकता है।

आईपीएल की तर्ज पर तैयारी : राजीव

टी-20 चैलेंज के बारे में आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने बताया, हम पिछले कुछ हफ्तों से आईपीएल की तरह महिला क्रिकेटरों के लिए भी एक मंच तैयार करने की कोशिश कर रहे थे। हमने कई देशों के क्रिकेट बोर्ड से चर्चा की और जो नतीजे आए उससे मैं खुश हूं।

इस प्रकार रहीं टीमें :

आइपीएल ट्रेलब्लेजर्स : स्मृति मंधाना (कप्तान), एलीसा हीले (विकेटकीपर), सूजी बेत्स, दीप्ति शर्मा, बेथ मूनी, जेमीमाह रोड्रिगेज, डेनियल हेजल, शिखा पांडे, ली ताहुहु, झूलन गोस्वामी, एकता बिष्ट, पूनम यादव, डेलन हेमलता।

आइपीएल सुपरनोवास : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), डेनियल वैट, मिताली राज, मेग लानिंग, सोफी डेविने, एलीस पैरी, वेदा कृष्णमूर्ति, मोना मेशराम, पूजा वास्त्राकार, मेगन स्कट, राजेश्वरी गायकवाड, अनुजा पाटिल, तानिया भाटिया (विकेटकीपर)।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story