Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

26 साल बाद वेस्टइंडीज ने की पाकिस्तान पर जीत दर्ज

वेस्टइंडीज की पिछले 14 टेस्ट मैचों में यह पहली जीत भी है।

26 साल बाद वेस्टइंडीज ने की पाकिस्तान पर जीत दर्ज
X
शारजाह. पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में वेस्ट इंडीज ने अंतिम टेस्ट मैच में पाक को हरा दिया है। वेस्ट इंडीज ने 26 साल बाद पाक को उसी की जमीन पर हराकर इतिहास रच दिया है। टीम की इस जीत का श्रेय युवा खिलाड़ी क्रेग ब्रेटवेथ को जाता है।
कुछ अनोखे रिकॉर्ड
2007 में बांग्लादेश के खिलाफ मिली जीत को छोड़ दें तो यह कैरेबियाई द्वीपों के बाहर टीम की पहली जीत है। इसके साथ ही यह वेस्ट इंडीज की पिछले 14 टेस्ट मैचों में पहली जीत भी थी। जेसन होल्डर की कप्तानी में भी टीम ने पहली बार जीत का स्वाद चखा। इसके साथ नौ साल में पहली बार वेस्ट इंडीज ने अपने से ऊंची रैंकिंग वाली टीम को जीत हासिल की है।
मैच का पूरा हाल
वेस्ट इंडीज को आखिरी दिन 5 विकेट पर 114 रनों से आगे खेलने उतरी तो उसे 39 और रनों की जरूरत थी। ब्राथवेट और शेन डॉरिच किसी भी कीमत पर इस मौके को चूकना नहीं चाहते थे। ब्राथवेट ने वहाब रियाज की पहली गेंद पर चौका लगाकर दिन की शानदार शुरुआत की। इसके बाद डॉरिच ने यासिर शाह की शॉट पिच गेंद पर चौका लगाया। पारी लय पकड़ चुकी थी और वेस्ट इंडीज ने 7.2 ओवरों में 39 रन हासिल कर टीम को जीत दिला दी।
इससे पहले, वेस्ट इंडीज ने हरफनमौला प्रदर्शन करते हुए चौथे दिन बुधवार को चौथी पारी में मिले 153 रनों के आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए पांच विकेट खोकर 114 रन बना लिए थे। कैरेबियाई टीम को जीत के लिए अभी 39 रनों की और दरकार है। हालांकि इस जीत का सीरीज पर कोई असर नहीं पड़ा है। पाकिस्तान पहले ही शुरुआती दो मैच जीत चुका था। इस जीत के बाद हालांकि पाकिस्तान का 9-0 से सफाए का सपना भी टूट गया। पाकिस्तान ने इससे पहले टी20 और वनडे इंटरनैशनल दोनों सीरीज में 3-0 से जीती थीं।
लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्ट इंडीज अपनी दूसरी पारी की शुरुआत अच्छी नहीं कर सका और 100 रन के भीतर उसके पांच विकेट गिर चुके थे। 22.4 ओवरों में 67 रनों पर पांचवां विकेट गंवाने के बाद कैरेबियाई टीम पर हार का खतरा मंडराने लगा था। लेकिन इसके बाद शुरू से क्रीज पर डटे हुए क्रेग ब्राथवेट और डॉरिच ने सातवें विकेट के विजयी साझेदारी निभाई।
इससे पहले, चार विकेट पर 87 रन से आगे खेलने उतरी पाकिस्तानी टीम को अजहर अली (91) और सरफराज अहमद (42) ने संभालकर आगे बढ़ाना शुरू किया। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 86 रन जोड़े। सरफराज के रूप में देवेंद्र बीशू ने दिन का पहला विकेट चटकाया। सरफराज के जाने के बाद अजहर ने मोहम्मद नवाज (19) के साथ भी 41 रनों की साझेदारी की। हालांकि इसके बाद पाकिस्तानी टीम ज्यादा देर नहीं टिक सकी। अजहर भी शतक पूरा किए बगैर 189 के कुल स्कोर पर बीशू का शिकार हुए।
वेस्ट इंडीज के लिए कप्तान जेसन होल्डर ने पांच और बीशू ने तीन विकेट चटकाए और पाकिस्तान की दूसरी पारी 208 रनों पर समेट दी। पहली पारी के आधार पर 56 रनों की बढ़त लेने वाली कैरेबियाई टीम को इसके बाद चौथी पारी में जीत के लिए 153 रनों का लक्ष्य मिला। पाकिस्तान ने पहली पारी में समी असलम (74), यूनिस खान (51), मिस्बाह उल हक (53) और सरफराज (51) की बदौलत 281 रन बनाए थे। जिसके जवाब में वेस्टइंडीज ने ब्राथवेट (नाबाद 142), रॉस्टन चेस (50) और डाउरिच (47) की बदौलत 337 रन बनाए।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और
पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story