Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

रोमांचक मुकाबले में एक रन से हारा भारत

भारत को आखिरी ओवर में आठ रन बनाने थे, लेकिन भारतीय टीम छह रन ही बना सकी

रोमांचक मुकाबले में एक रन से हारा भारत

नई दिल्ली. भारत और वेस्ट इंडीज के बीच अमेरिका के फ्लोरिडा में खेले गए पहले टी-20 क्रिकेट मैच में केएल राहुल के शतक के बावजूद वेस्ट इंडीज के खिलाफ भारत नहीं जीत सका। भारत ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 244 रन बनाए और मैच को एक रन से गंवा दिया। एविन लुईस और जानसन चार्ल्स की शतकीय साझेदारी की मदद से वेस्ट इंडीज ने भारत के खिलाफ पहले टी20 क्रिकेट मैच में रेकार्ड छह विकेट पर 245 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम ने भी शानदार खेल दिखाया लेकिन अंतिम गेंद पर धोनी आउट हो गए और भारत को 1 रन से हार का मुंह देखना पड़ा। हालांकि टी-20 के इतिहास में भारत ने 244 रन बनाकर दूसरी इनिंग में सबसे बड़ा स्कोर बनाया। इससे पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ वेस्ट इंडीज ने 236 रन बनाए थे। भारत के केएल राहुल ने टी-20 के इतिहास में 46 गेंदों में दूसरा सबसे शतक पूरा किया। राहुल ने 51 गेंदों में 110 रन बनाए।

एनबीटी की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम टर्फ ग्राउंड में खेले जा रहे इस मैच में वेस्ट इंडीज के बल्लेबाजों ने शुरुआत से ही तेज बल्लेबाजी करना शुरू कर दिया। 9वें ओवर की तीसरी गेंद पर मोहम्मद शमी ने जॉनसन चार्ल्स का विकेट लेकर भारत को पहली सफलता दिलाई। लेकिन तब तक वेस्ट इंडीज का स्कोरकार्ड बेहतरीन रफ्तार पकड़ चुका था। 15 ओवर में वेस्ट इंडीज का स्कोर 200 रन पार कर चुका था। वेस्ट इंडीज की ओर से सर्वाधिक 100 रन एविन लुइस ने बनाए। एविन ने 49 गेंदों में 5 छक्के और 9 चौकों की मदद से 100 रन बनाए। वहीं जॉनसन चार्ल्स ने भी 6 छक्कों और 7 चौकों की मदद से 33 गेंदों में 79 रन बनाए।

कैरेबियाई टीम ने अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में सर्वाधिक 19 छक्कों के रेकॉर्ड को तोड़ते हुए 21 छक्के लगाए और अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में अपना सर्वोच्च स्कोर हासिल किया। हालांकि वह श्रीलंका के 260 रनों के सर्वोच्च स्कोर को नहीं लांघ सके। भारतीय गेंदबाजों ने आखिरी के ओवरों में थोड़ी रिकवरी की और कैरेबियाई टीम को कई दूसरे अंतर्राष्ट्रीय रेकॉर्ड तोड़ने से वंचित रखा। कैरेबियाई टीम आखिरी के पांच ओवरों में सिर्फ 46 रन बना सकी। भारत की ओर से रविंद्र जडेजा और बुमराह ने दो-दो और शमी ने एक विकेट लिया। वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 245 रन बनाए।

जवाब में भारत की ओर से रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने सधी हुई शुरुआत करने की कोशिश की लेकिन आंद्रे रसल की गेंद पर ब्रावो ने बाउंड्री पर शानदार कैच लेते हुए अजिंक्य रहाणे को तीसरे ओवर की अंतिम गेंद पर चलता किया। इसके बाद खेलने आए विराट कोहली भी कुछ खास नहीं कर पाए और 16 रन बनाकर ब्रावो की गेंद पर आउट हो गए। केएल राहुल और रोहित शर्मा की साझेदारी ने भारतीय टीम के स्कोरबोर्ड को 137 तक पहुंचाया। लेकिन 11वें ओवर में पोलार्ड की गेंद पर रोहित शर्मा भी 62 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद धोनी और राहुल ने बड़ी साझेदारी की लेकिन भारत को जीत नहीं दिला सके। धोनी ने 25 गेंदों में 43 रन बनाए और मैच की अंतिम गेंद पर आउट हो गए। धोनी का ब्रावो ने आउट किया।

इससे पहले भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले टी-20 क्रिकेट मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम में शिखर धवन को शामिल नहीं किया गया। वहीं वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल चोटिल होने के कारण इस मैच में नहीं खेल पाए। साथ ही टेस्ट कप्तान जेसन होल्डर को भी वेस्ट इंडीज की टीम में जगह नहीं मिली। अमेरिकी धरती पर हुए पहले अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में कई रेकॉर्ड भी बने। वेस्ट इंडीज ने किसी भी स्तर के टी-20 मैच में पहले 10 ओवरों में सर्वाधिक 132 रन बनाने का रेकॉर्ड कायम किया। लुईस ने स्टुअर्ट बिन्नी के ओवर में लगातार पांच छक्कों के साथ 32 रन बटोरे जिसमें एक वाइड भी शामिल रही। यह भारत के खिलाफ 2007 टी20 विश्व कप में स्टुअर्ट ब्राड के 36 रन के बाद टी20 इतिहास में संयुक्त रुप से दूसरा सबसे महंगा ओवर है। इसके अलावा केएल राहुल ने 46 गेंदों में शतक मारकर दूसरा सबसे तेज शतक मारने का रेकॉर्ड कायम किया।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top