Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

क्रैमनिक से हारकर विश्वानाथन लंदन शतरंज क्लासिक से बाहर

पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन क्वार्टर फाइनल में क्रैमनिक से से हारकर लंदन शतरंज क्लासिक से बाहर हो गए।

क्रैमनिक से हारकर विश्वानाथन लंदन शतरंज क्लासिक से बाहर

लंदन. पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद क्वार्टर फाइनल में रूस के व्लादीमीर क्रैमनिक से 0.5-1.5 से हारकर लंदन शतरंज क्लासिक से बाहर हो गए। क्वार्टर फाइनल तक के सफर तक शानदार फॉर्म दिखाने वाले आनंद सफेद मोहरों से खेलने के बावजूद दूसरी बाजी हार गए, जिससे उन्हें 1,50,000 यूरो इनामी टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। इंग्लैंड के माइकल एडम्स ने रूस के पीटर श्वीडलर को टाईब्रेकर में हराकर स्थानीय उम्मीदें बरकरार रखीं, जबकि इस्राइल के बोरिस गेलफेंड ने इटली के फैबियानो कारूआना को हराया।

क्वार्टर फाइनल के एक अन्य मुकाबले में अमेरिका के हिकारू नकामुरा ने निजेल शार्ट को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। अंतिम चार में नकामुरा का सामना क्रैमनिक से, जबकि गेलफेंड का सामना एडम्स से होगा। आनंद के लिए दूसरी बाजी निराशाजनक रही। उन्होंने रानी के सामने के प्यादे को आगे बढ़ाकर शुरुआत की। क्रैमनिक ने सालों पुराने टैरास्क डिफेन्स को अपनाया। आनंद ने कुछ हटकर करने की कोशिश की, लेकिन इस चक्कर में उन्होंने रूसी खिलाड़ी को बराबरी पर आने का मौका दे दिया।

आनंद ने 15वीं चाल में गलती की, जिससे क्रैमनिक अच्छी स्थिति में पहुंच गए। आनंद बाजी ड्रॉ करवाने के लिए संघर्ष करने लगे, लेकिन उनकी एक नहीं चली और क्रैमनिक जीत से सेमीफाइनल में पहुंच गए। पहली बाजी में आनंद ने जरूर अच्छी फॉर्म दिखाई थी। उन्होंने काले मोहरों से खेलते हुए सेमीस्लैव डिफेन्स अपनाया। उन्होंने क्रैमनिक की हर चाल का करारा जवाब दिया, जिससे आखिर में बाजी ड्रॉ हो गई थी।

Next Story
Top