Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

वीरू के ये पांच रिकॉर्ड जिनका टूटना बहुत मुश्किल

सहवाग ने 251 वनडे और 104 टेस्ट मैचों में 16,859 रन बनाए हैं

वीरू के ये पांच रिकॉर्ड जिनका टूटना बहुत मुश्किल
नई दिल्ली. अगर आप सचिन को क्रिकेट का भगवान मानते हैं तो यकीनन वीरेंन्द्र सहवाग को अभी तक नहीं भूले होंगे। वैसे वीरेन्द्र सहवाग को भूलना इतना आसान भी नहीं है। वीरेन्द्र सहवाग जिन्हें उनकी टीम वीरू पाजी के नाम से बुलाती है की यादगार पारियां अभी भी उनके फैन्स को याद है। सहवाग के नाम कई रिकॉर्ड है जो उन्हें एक आम क्रिकेटर से ख़ास बनाती हैं। ‘नफजगढ़ के नवाब’ के नाम से मशहूर वीरू पाजी जब मैदान पर अपना बल्ला लेकर उतरते है तो उन्हें आउट करने में बॉलर के पसीने छूट जाते हैं। भारतीय क्रिकेट इतिहास में जब भी सलामी बल्लेबाजों का जिक्र होगा उसमें वीरू का नाम सबसे ऊपर शुमार किया ही जाएगा।
20 अक्टूबर 2016 को वीरू 38 साल के हो गए हैं और साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट से विदा लेने का भी मन बना चुके हैं। फिलहाल दुबई में मौजूद वीरू भारत लौटते ही इंटरनेशनल क्रिकेट के साथ साथ इंडियन प्रीमियर लीग से भी संन्यास की औपचारिक घोषणा कर देंगे।
वीरू हमेशा से बिना डरे खेले, सामने दुनिया का कितना भी खतरनाक गेंदबाज क्यों ना रहा हो उनका बेधड़क होकर खेलना विरोधी गेंदबाज को खौफजदा कर देता था।

वीरू 5 ऐसे RECORDS जो तोड़ पाना मुश्किल है:
टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से ट्रिपल सेंचुरी लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज सहवाग ही हैं। उन्होंने यह कारनामा एक नहीं दो बार किया है। वो भी दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ। दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने टेस्ट में ट्रिपल सेंचुरी जड़ी।
वनडे में डबल सेंचुरी और टेस्ट में ट्रिपल सेंचुरी बनाने वाले दुनिया के वो पहले बल्लेबाज बने। यह रिकॉर्ड अब उनके अलावा वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम पर दर्ज है।
उन्होंने 278 गेंद पर 300 रन बनाए थे। यह इंटरनेशनल क्रिकेट की सबसे तेज ट्रिपल सेंचुरी है। यह रिकॉर्ड अभी तक वीरू के नाम पर ही दर्ज है।
6 बार 200 से ज्यादा रन बनाने वाले वीरेंद्र सहवाग इकलौते भारतीय क्रिकेटर हैं। 6 में से तीन बार तो उन्होंने ऐसा पाकिस्तान के खिलाफ ही किया है।
सहवाग ने 251 वनडे और 104 टेस्ट मैचों में 16,859 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 23 टेस्ट और 15 वनडे सेंचुरी निकलीं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top