Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

विराट की कप्तानी में टीम इंडिया की 18 जीतों का ये है राज

इस टेस्ट मैच की जीत के साथ ही विराट ने क्रिकेट में एक इतिहास रच दिया है।

विराट की कप्तानी में टीम इंडिया की 18 जीतों का ये है राज
X
नई दिल्ली. टीम इंडिया ने विराट कोहली की टेस्ट कप्तान में इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैच की सीरीज 4-0 से अपने नाम कर ली है। भारत ने पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच में मंगलवार को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में इंग्लैंड को एक पारी और 75 रन से बड़ी मात दी। बता दें कि टीम इंडिया ने पहली बार इंग्लैंड को लगातार चार मैच में हराया है। इससे पहले भारत ने कभी लगातार चार टेस्ट में इंग्लैंड को नहीं हराया था। इसका मतलब ये हुआ कि किसी भी भारतीय कप्तान अभी तक ये कारनामा नहीं किया था। ये सेहरा भी विराट कोहली के सिर बंधा है।
टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने कई बार प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जब भी आप गलती करें तो उससे हमेशा सिखे, जो आपको आगे बढ़ने में मदद करती है। बता दें कि कोहली ये भी कह चुके हैं कि आपकी ट्रेनिंग, खाने के तरीके, स्वस्थ रहने और फिट बनने का एक तय पैटर्न होना चाहिए। फिट होने से मैं मानसिक रूप से मजबूत हुआ। इसका सीधा संबंध है। कोहली के अनुसार टीम के हर विभाग ने जरूरत के मौके पर जबरदस्त खेल दिखाया। जिससे हर के जीतने की उम्मीद पूरी रहती है।
विराट कोहली की जीत का मुख्य मंत्र है कि जो लोग अनुशासित नहीं हैं, वे हमेशा सफल नहीं हो सकते। लगातार सफलता चाहते है तो अनुशासन बनाए रखें, कोहली के खेल में अनुशालन हमेशा दिखाई देता है। और वे अच्छा प्रदर्शन करते हैं। बता दें कि कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने पिछले 18 टेस्ट में कोई मैच नहीं गंवाया है जो कि नया भारतीय रिकॉर्ड है।
विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 2015 से अब तक 18 टेस्ट खेले। जिसमें से 14 जीते और 4 टेस्ट ड्रॉ खेले। इस दौरान भारत ने एक भी मैच नहीं हारा। साल 2015 में श्रीलंका को 2-0 और दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराया, जबकि साल 2016 में वेस्टइंडीज को 2-0, न्यूजीलैंड को 3-0 और अब इंग्लैंड के खिलाफ 4-0 से जीत दर्ज की।
इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट में बड़ी जीत दर्ज़ करते ही भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने कपिल देव को पीछे छोड़ दिया। इससे पहले भारत कपिल देव की कप्तानी में 1985 से 1987 तक लगातार 17 मैचों में नहीं हारा था। लेकिन अब चेन्नई में खेले गए इस मैच में जीत दर्ज करते ही कोहली ने कपिल देव के इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया।
चेन्नई के पांचवें मुकाबले में जीत हासिल करते ही कोहली की विराट सेना ने लगातार 18 टेस्ट मैच से अपराजित है। इस तरह टीम इंडिया के सेनापति विराट कोहली दूसरे ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने ये कमाल कर दिखाया है। इससे पहले गावस्कर की कप्तानी में टीम इंडिया ने 1976 से 1980 तक लगातार 18 टेस्ट मैचों में अपराजेय रहने का रिकॉर्ड बनाया था।
आगे की स्लाइड्स में देखिए, टेस्ट मैच से जुड़ी कुछ खास तस्वीरें -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story