Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सचिन के बाद ''क्रिकेट की बाइबिल'' पर छाए विराट कोहली

कवर पेज पर विराट रिवर्स स्वीप शॉट खेलते दिखाई दे रहे हैं।

सचिन के बाद

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के नाम रोजाना जुड़ती उपलब्धियों में अब एक और उपलब्धि दर्ज हो गई है। दरअसल कोहली को क्रिकेट की बाइबिल कहे जाने वाली किताब विजडन क्रिकेटर्स के कवर पेज पर जगह दी गई है। विजडन के कवर पेज पर स्थान पाने वाले विराट कोहली दूसरे भारतीय खिलाड़ी होंगे। इससे पहले सचिन तेंदुलकर ही एक मात्र भारतीय खिलाड़ी थे जिसे विजडन के कवर पेज पर स्थान मिला।

ये भी पढ़ें- IPL के लिए फिर होगी 76 खिलाड़ियों की नीलामी, टॉप पर हैं ये नाम

2016 में विराट ने सभी फॉर्मेट की 41 पारियों में ढाई हज़ार से ज्यादा (2595) रन जोड़े. 2016 में उन्होंने 86.50 के औसत से 7 शतक और 13 अर्द्धशतकीय पारियां भी लगाई। यानी सर डॉन ब्रैडमैन की जादुई औसत के कुछ क़रीब विज़्डन के कवर पेज पर आने वाले एशियाई क्रिकेटरों की लिस्ट बेहद छोटी है। इस पर सचिन और मोइन अली के अलावा सिर्फ विराट का चेहरा चमचमाता है।

विजडन के संवाददाता लॉरेंस बूथ के मुताबिक विराट ने इस रेस में स्टीवन स्मिथ, जो रूट, केन विलियम्सन और एबी डिविलियर्स जैसे दिग्गजों से बाज़ी मारी है। इंग्लैंड के ख़िलाफ़ ख़त्म हुई सीरीज में भी विराट छाये रहे। कप्तान विराट की जीत का सिलसिला भी लगातार जारी है। 2016 में विराट की अगुवाई में टीम इंडिया ने बड़ी टीमों को पटखनी दी।

ये भी पढ़ें- जानें, कैसे आपके बेकार स्मार्टफोन से तैयार होंगे खिलाड़ियों के मेडल

दुनिया की सबसे मजबूत टीमों में से एक भारत के लिए तीनों फॉरमैट में सफल कप्तानी कर रहे विराट के लिए यह निश्चित ही बड़ी उपलब्धियों में है कि उन्हें इस साल के विजडन संस्करण के कवर पेज पर जगह मिली है। हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ तीनों फॉरमैट में उन्होंने भारत को सीरीज में जीत दिलाई है।

विराट ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत को 4-0 से जीत दिलाई। टेस्ट सीरीज में विराट के बल्ले से दो सेंचुरी निकली थीं। उन्होंने मुंबई टेस्ट में 235 रनों की पारी खेली, जो उनके टेस्ट करियर की बेस्ट पारी भी है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top