Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

टेस्‍ट क्रिकेट में विराट कोहली के 2 दोहरे ''विराट'' शतक

इंदौर टेस्‍ट में विराट ने अपने कॅरियर का दूसरा दोहरा शतक जमाया है।

टेस्‍ट क्रिकेट में विराट कोहली के 2 दोहरे
इंदौर. कोहली टेस्‍ट क्रिकेट में नए आयाम स्‍थापित करने को तैयार हैं। वर्ष 2016 में जिस तरह से बल्‍लेबाजी कर रहे हैं, उससे लगता है कि उन्‍होंने विकेट पर निगाह जमने के बाद बड़ी पारियां खेलने की आदत डाल ली है। टेस्‍ट क्रिकेट में विराट की इमेज अब तक अच्‍छे स्‍ट्राइक रेट के साथ शतक बनाने वाले बल्‍लेबाज की रही है, लेकिन लगता है अब उन्‍होंने शतक को दोहरे शतक और दोहरे शतक को इससे भी बड़े स्‍कोर में बदलना सीख लिया है।
भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच तीसरे टेस्‍ट मैच के दूसरे दिन का खेल जारी है। सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त ले चुकी टीम इंडिया ने पहली पारी में दूसरे दिन टीटाइम के बाद 4 विकेट पर 500 रन बना लिए हैं। अजिंक्य रहाणे (186 रन, 18 चौके, 4 छक्के) और रोहित शर्मा (14) क्रीज पर हैं। कप्तान विराट कोहली (211 रन, 366 गेंदें, 20 चौके) को स्पिनर जीतन पटेल ने पगबाधा आउट किया। भारतीय टेस्ट इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ है, जब चौथे और पांचवें नंबर के बल्लेबाजों ने 150 से अधिक का स्कोर बनाया है। इससे पहले सचिन तेंदुलकर (241*) और वीवीएस लक्ष्मण (178) ने 2003-04 में सिडनी में ऐसा किया था। कीवी टीम के जीतन पटेल ने 2 विकेट, जबिक ट्रेंट बोल्ट और मिचेल सैंटनर ने एक-एक विकेट लिया है।
इस साल टीम इंडिया के कप्‍तान के विराट कोहली के बल्‍ले से लगातार दूसरा शतक निकला है। संयोग से यह विराट के इंटरनेशनल कॅरियर के पहले दो दोहरे शतक हैं। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर के दोहरे शतक से पहले विराट ने अपना पहला दोहरा शतक वेस्‍टइंडीज के खिलाफ एंटीगा में बनाया था। तब उन्‍होंने 283 गेंद पर 24 चौकों की मदद से पूरे 200 रन बनाए थे। इस पारी में उनका स्‍ट्राइक रेट 70.67 का रहा था। इंदौर टेस्‍ट में विराट ने अपने कॅरियर का दूसरा दोहरा शतक जमाया।
इसके साथ विराट कोहली कप्‍तान रहते हुए दो बार दोहरा शतक जमाने वाले कमात्र भारतीय बल्‍लेबाज बन गए हैं। बता दें कि विराट 211 रन बनाकर आउट हुए थे। इस दौरान उन्‍होंने 366 गेंदों का सामना लिया और 20 चौके जमाए।
अब तक केवल तीन बार पहुंचे हैं 150 के पार
विराट टेस्‍ट में अब तक केवल तीन बार 150 की रनसंख्‍या के पार पहुंचे हैं, इनमें से दो बार इस रन संख्‍या को दोहरे शतक में तब्‍दील करने में कामयाब हुए हैं। 150 और 200 के बीच के स्‍कोर पर वे केवल एक बार आउट हुए हैं. यह मौका वर्ष 2014 में आया था तब विराट कोहली 169 रन (24 चौके, 272 गेंद, स्‍ट्राइक रेट 62.13 ) के स्‍कोर पर मिचेल जॉनसन का शिकार बन गए थे।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top