Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अफगानिस्तान के खिलाफ नहीं खेलेंगे विराट कोहली, इस देश से खेलने का किया करार

पिछली बार इंग्लैंड दौरे पर कोहली अच्छा नहीं कर सके थे और इस बार वह इसकी भरपायी करना चाहते हैं। इंग्लैंड में रन बनाने से उनका आधुनिक दौर के महान क्रिकेटरों का दर्जा पक्का हो जायेगा क्योंकि वह सभी टेस्ट खेलने वाले देशों में रन जुटा लेंगे।

अफगानिस्तान के खिलाफ नहीं खेलेंगे विराट कोहली, इस देश से खेलने का किया करार

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने जुलाई में शुरू होने वाले इंग्लैंड दौरे की तैयारी के मद्देनजर गुरुवार को आधिकारिक रूप से शीर्ष काउंटी टीम सरे से करार पर हस्ताक्षर किये। काउंटी ने आधिकारिक रूप से अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी घोषणा की।

कोहली जून में तीन काउंटी चैम्पियनशिप मैच खेलेंगे, जिससे वह बेंगलुरू में 14 से 18 जून तक अफगानिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक पहला टेस्ट मैच नहीं खेल पायेंगे।प्रशासकों की समिति के प्रमुख विनोद राय पहले ही कह चुके हैं कि अगस्त में टेस्ट सीरीज की तैयारी के लिये कोहली को काउंटी खेलने के लिये प्रोत्साहित किया जायेगा।

इसे भी पढ़े: अफगानिस्तान टेस्ट और ब्रिटेन के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए इस दिन होगा भारतीय टीम का चयन, इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

पिछली बार इंग्लैंड दौरे पर कोहली अच्छा नहीं कर सके थे और इस बार वह इसकी भरपायी करना चाहते हैं। इंग्लैंड में रन बनाने से उनका आधुनिक दौर के महान क्रिकेटरों का दर्जा पक्का हो जायेगा क्योंकि वह सभी टेस्ट खेलने वाले देशों में रन जुटा लेंगे। वह ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका में कई टेस्ट शतक जड़ चुके हैं, इसके अलावा वह न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज में भी तिहरे आंकड़े तक पहुंच चुके हैं।

क्लब और विराट कोहली ने कहा

क्लब ने वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट कियाओवल डाट काम पर घोषणा करते हुए कहा- सरे काउंटी क्रिकेट क्लब को भारतीय कप्तान विराट कोहली से जून के महीने के लिये करार की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। इस मौके पर कोहली ने कहा- मैं लंबे समय से काउंटी क्रिकेट में खेलना चाहता था और मैं एलेक स्टीवर्ट और सरे का शुक्रगुजार हूं जिन्होंने मुझे टीम के 2018 सत्र के दौरान जुड़ने का मौका प्रदान किया। मैं किया ओवल में खेलने के लिये बेताब हूं।

इसे भी पढ़े: IPL 2018 : KKR को जीत दिलाने वाले शुभमन गिल के क्र‍िकेटर बनने की कहानी है बड़ी दिलचस्प

कोहली नौ से 12 जून तक साउथम्पटन में काउंटी पदार्पण करेंगे

कोहली नौ से 12 जून तक साउथम्पटन में रोज बाउल में हैम्पशर के खिलाफ काउंटी पदार्पण करेंगे। अगर यह मैच 12 जून को खत्म होता है तो वह अगले दिन 13 जून को ही बेंगलुरू पहुंच सकते हैं जिससे वह अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट शुरू होने से एक दिन पहले पहुंच सकते हैं।

इसका मतलब है कि वह दो महाद्वीप की यात्रा में एक दिन बिताने के साथ नौ दिन तक लगातार क्रिकेट खेलेंगे। दूसरा मैच गिल्डफोर्ड में 20 से 23 जून तक समरसेट के खिलाफ होगा जबकि अंतिम मैच स्कारबोरो में 25 से 28 जून तक यार्कशर के खिलाफ होगा जहां पुजारा उनके खिलाफ टीम में शामिल होंगे।

सरे की वेबसाइट के अनुसार

सरे की वेबसाइट के अनुसार- कोहली पूरे महीने क्रिकेट खेलने के लिये उपलब्ध रहेंगे जिसमें सरे के स्कारबोरो दौरे पर यार्कशर के खिलाफ मैच अंतिम होगा। ' यह 29 वर्षीय इस साल काउंटी क्रिकेट में खेलने वाला चौथा भारतीय टेस्ट खिलाड़ी बन जायेंगा। साथी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा इस समय यार्कशर के लिये, तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ससेक्स और वरूण आरोन लिसेस्टरशर के खिलाफ खेल रहे हैं। अक्षर पटेल को अगस्त में डरहम के लिये खेलना है।

विराट कोहली का क्रिकेट करियर

वर्ष 2011 में अपने टेस्ट पदार्पण के बाद कोहली ने पांच दिवसीय मैचों में 53.40 के औसत से 5554 रन बनाये हैं जबकि उन्होंने 58.10 के औसत से वनडे में 9588 रन जुटाये हैं। इस मध्यक्रम बल्लेबाज ने 2017 में आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेटर आफ द ईयर के लिये प्रतिष्ठित सर गारफील्ड सोबर्स ट्राफी जीती थी। अंतरराष्ट्रीय मैच के सभी तीनों प्रारूपों में उनका औसत 50 रन का है।

वर्ष 2014-15 में भारत के आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान टेस्ट कप्तानी संभालने के बाद कोहली ने देश की टीम को 34 मैच में से 21 टेस्ट जीत से आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचा दिया। वर्ष 2017 कोहली को ‘ विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड ' तथा वर्ष का सर्वश्रेष्ठ ‘ कैप्टन आफ द आईसीसी टेस्ट एंड वनडे टीम ' चुना गया था।

इनपुट-भाषा

Share it
Top