Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Award: कैप्टन विराट ने जीता तीसरी बार अंतर्राष्ट्रीय अवॉर्ड, ये क्रिकेटर भी हुए लिस्ट में शामिल

भारतीय कप्तान विराट कोहली को सोमवार को यहां सिएट क्रिकेट रेटिंग पुरस्कार समारोह के दौरान साल का सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर चुना गया। 29 वर्षीय कोहली ने पिछले सत्र में बल्ले के साथ काफी यादगार प्रदर्शन किया था।

Award: कैप्टन विराट ने जीता तीसरी बार अंतर्राष्ट्रीय अवॉर्ड, ये क्रिकेटर भी हुए लिस्ट में शामिल
X

भारतीय कप्तान विराट कोहली को सोमवार को यहां सिएट क्रिकेट रेटिंग पुरस्कार समारोह के दौरान साल का सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर चुना गया। 29 वर्षीय कोहली ने पिछले सत्र में बल्ले के साथ काफी यादगार प्रदर्शन किया था। कोहली की गैरमौजूदगी में भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा ने उनकी ओर से पुरस्कार ग्रहण किया। वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल को सबसे लोकप्रिय खिलाड़ी का पुरस्कार मिला।

इन्हें भी किया गया सम्मानित

अपने जमाने के मशहूर विकेटकीपर बल्लेबाज फारुख इंजीनियर को लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया। अन्य पुरस्कारों में, भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को साल का सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर, जबकि न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट को साल का अंतरराष्ट्रीय गेंदबाज चुना गया।

राशिद सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज व मुनरो बल्लेबाज

आइपीएल में अपनी प्रतिभा से सभी को प्रभावित करने वाले अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान को साल का सर्वश्रेष्ठ टी-20 गेंदबाज और न्यूजीलैंड के कोलिन मुनरो को सर्वश्रेष्ठ टी-20 बल्लेबाज का पुरस्कार मिला। कैरेबियाई विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल को ‘पॉपुलर च्वाइस अवॉर्ड’ के पुरस्कार से नवाजा गया।

ये रहे सर्वश्रेष्ठ अंडर- 19 खिलाड़ी

भारतीय महिला टीम की ऑलराउंडर हरमनप्रीत कौर की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले साल विश्व कप में खेली गई नाबाद 171 रनों की पारी को साल की बेजोड़ पारी, मयंक अग्रवाल को साल का सर्वश्रेष्ठ घरेलू खिलाड़ी और आइपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेलने वाले 18 वर्षीय शुभमन गिल को सर्वश्रेष्ठ अंडर-19 खिलाड़ी चुना गया।

अकरम भी हुए कोहली के मुरीद

पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर वसीम अकरम ने इस समारोह में विराट कोहली की जमकर तारीफ की। उन्होंने इस भारतीय बल्लेबाज की तारीफ करते हुए उन्हें महेंद्र सिंह धौनी की जगह कप्तानी का सही दावेदार करार दिया। अकरम ने कहा, ‘विराट विशेष खिलाड़ी है। बेहतरीन क्षेत्ररक्षक है और अंडर-19 से कप्तानी के बारे में जानता है।’

गावस्कर और कपिल भी सम्मानित

इस समारोह में पूर्व भारतीय कप्तान और ऑलराउंडर कपिल देव और पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर भी सम्मानित किए गए। इनके अलावा एशियाई ब्रैडमैन के नाम से मशहूर पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर जहीर अब्बास को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया।

यहां सुनील गावस्कर को टेस्ट क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज और कपिल देव को सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज का पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया, तो वहीं वनडे में पूर्व पाकिस्तानी बल्लेबाज इंजमाम उल हक को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज और वसीम अकरम को सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज के पुरस्कार दिए गए।

ये भी रहे पुरस्कार की दौड़ में

विराट कोहली के अलावा एशिया के श्रीलंकाई बल्लेबाज कुमार संगकारा और दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला भी इस पुरस्कार की रेस में शामिल थे। विराट कोहली पुरस्कार हासिल करने के लिए मंच पर उपस्थित नहीं थे। उनकी गैर मौजूदगी में रोहित शर्मा ने यह पुरस्कार लिया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story