Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ICC ने चुनी टेस्ट और वनडे टीम, जानिए किन खिलाड़ियों को मिली जगह, कोहली के हाथ क्या आया

आईसीसी ने साल की टेस्ट और एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीमों का ऐलान किया जिसमें इन भारतीयों को भी जगह मिली है।

ICC ने चुनी टेस्ट और वनडे टीम, जानिए किन खिलाड़ियों को मिली जगह, कोहली के हाथ क्या आया
X

भारतीय कप्तान विराट कोहली को आज आईसीसी की साल की टेस्ट और एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीमों का कप्तान चुना गया जिसमें चार अन्य भारतीयों को भी जगह मिली है। कोहली ने क्वालीफाइंग समय के दौरान 18 मैचों में आठ शतक और तीन अर्धशतक के साथ 77.80 की औसत से 2023 रन बनाए।

कोहली ने आईसीसी टेस्ट टीम की कप्तानी की दौड़ में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ को पछाड़ा जिनकी अगुआई में ऑस्ट्रेलिया ने घरेलू सरजमीं पर एशेज में इंग्लैंड को 4-0 से शिकस्त दी। टेस्ट टीम में भारत के चेतेश्वर पुजारा और रविचंद्रन अश्विन को भी जगह मिली है।

पुजारा ने इस दौरान 19 मैचों में सात शतक और नौ अर्धशतक की मदद से 63.80 की औसत से 1914 रन बनाए जबकि अश्विन ने 25.87 की औसत से 111 विकेट चटकाए जिसमें उन्होंने पारी में आठ बार पांच या इससे अधिक जबकि मैच में तीन बार 10 या इससे अधिक विकेट चटकाए। अश्विन ने इस दौरान पांच अर्धशतक से 25 .66 के औसत के साथ 616 रन भी बनाए।

इसे भी पढ़े: IND vs SA: कोहली के लिए अफ्रीकी गेंदबाज ने बनाया था ये गेमप्‍लान, फंस गए कप्‍तान विराट

टेस्ट टीम में इसके अलावा तीन ऑस्ट्रेलियाई (स्मिथ, सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क) और तीन दक्षिण अफ्रीकी (सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर, विकेटकीपर क्विंटन डिकाक और तेज गेंदबाज कागिसो रबाद) खिलाड़ियों को भी जगह मिली। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और आलराउंडर बेन स्टोक्स को भी टेस्ट टीम में शामिल किया गया।

कोहली को आईसीसी की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम की अगुआई के लिए भी चुना गया जिसमें रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को भी जगह मिली। आईसीसी के बयान के अनुसार कोहली ने इस दौरान वनडे में 31 मैचों में सात शतक और नौ अर्धशतक की बदौलत 82 .63 के औसत से 1818 रन बनाए।

रोहित के लिए भी सत्र शानदार रहा जिसमें उन्होंने 26 मैचों में छह शतक और इतने ही अर्धशतक की मदद से 61.56 के औसत से 1416 रन जुटाए। वह पिछले साल दिसंबर में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीन दोहरे शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज भी बने।

इसे भी पढ़े: 8 साल बाद टीम में वापसी, अब अफ्रीका में पूर्व पत्नी और चीटर दोस्त से होगा सामना

बुमराह 2017 में सर्वश्रेष्ठ डेथ ओवरों के गेंदबाज में से एक के रूप में उभरे और इस दौरान 27 मैचों में 25 .68 के औसत से 45 विकेट चटकाए और पांच बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लेने में सफल रहे। वार्नर, स्टोक्स और डिकाक को एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम में भी जगह मिली।

इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स, न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट, अफगानिस्तान के किशोर लेग स्पिनर राशिद खान के अलावा दो पाकिस्तानी क्रिकेटरों हसन अली और बाबर आजम को भी शामिल किया गया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story