Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जन्मदिन विशेष: उस दिन वह ज्यादा खुश होंगे जब बच्चे- बच्चे कहेंगे कि वह विराट कोहली जैसा बनना चाहते हैं

विराट कोहली ने 18 अगस्त 2008 को श्रीलंका के खिलाफ अपना क्रिकेट करियर शुरू किया था।

जन्मदिन विशेष: उस दिन वह ज्यादा खुश होंगे जब बच्चे- बच्चे कहेंगे कि वह विराट कोहली जैसा बनना चाहते हैं

विराट कोहली के रूप में टीम इंडिया को क्रिकेट का दूसरा भगवान मिला है। कोहली ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने नाम कई अनोखे रिकॉर्ड दर्ज किए हैं जिसके आसपास भी पहुंचना किसी भी खिलाड़ी के लिए एक सपना ही होगा।

विराट कोहली का जन्म दिल्ली में 5 नवम्बर 1988 को हुआ था। उनके माता और पिता सरोज कोहली और प्रेमजी है।

उनका अपना भाई, विकास और एक बड़ी बहन, भावना है। कोहली ने विशाल भारती स्कूल से अपनी शिक्षा हासिल की है।

एक इंटरव्यू के दौरान विराट कोहली ने कहा था कि उस दिन वह ज्यादा खुश होंगे जिस दिन ज्यादा से ज्यादा बच्चे क्रिकेट खेलने लगेंगे और यह कहेंगे कि वह विराट कोहली जैसा बनाना चाहते है। कोहली का यह सपना लगभग पूरा भी हो चुका है।

इसे भी पढ़े: IND vs NZ: न्‍यूजीलैंड ने भारत को 40 रनों से हराकर सीरीज में रोमांच बनाए रखा

विराट कोहली ने 18 अगस्त 2008 को श्रीलंका के खिलाफ अपना क्रिकेट करियर शुरू किया था। 2006 में रणजी ट्रॉफी मैच के दौरान एक ऐसा पल भी आया था जिसने विराट की जिंदगी बदल दी थी।

जिस दिन विराट को बैटिंग करनी थी उससे एक रात पहले उनके पिताजी का देहांत हो गया। विराट के सामने दो विकल्प थे अगले दिन मैच खेलकर दिल्ली को हार से बचाना या अपने पिताजी के दाह-संस्कार में शामिल होना।

जब पूरी टीम उम्मीद कर रही थी कि विराट अपने पिताजी के दाह-संस्कार में जाएंगे तब सबको हैरान करते हुए कोहली अगले दिन बैटिंग करने के लिए मैदान पर उतरे और शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई थी।

वनडे क्रिकेट में शतक लगाने के मामले में अब विराट कोहली (32 शतक) महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे नंबर पर आ गए हैं।

विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 15,000 रन बनाने वाले बैट्समैन भी बन गए हैं। उन्होंने सभी फॉरमेट के 333 मैचों में ये करिश्मा कर हाशिम अमला (336 मैच) के रिकॉर्ड को तोड़ा है।

बता दें कि कोहली अब तक 202 एकदिवसीय मैच खेलते हुए करीब 56 की औसत से 9030 बना चुके हैं जिसमें 32 शतक और 45 अर्धशतक शामिल हैं।

60 टेस्ट मैच खेलते हुए करीब 50 की औसत से 4658 रन बनाये हैं जिसमें 17 शतक और 14 अर्धशतक शामिल हैं। 53 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेलते हुए करीब 54 की औसत से 1878 रन बनाए हैं।

Share it
Top