Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ICC रैंकिंग: कोहली और पुजारा को लगा तगड़ा झटका, जानें रैंकिंग का पूरा हाल

विराट कोहली की दक्षिण अफ्रीकी दौरे में 900 रेटिंग के जादुई आंकड़े को छूने की उम्मीदों को केपटाउन टेस्ट में लचर प्रदर्शन के कारण करारा झटका लगा।

ICC रैंकिंग: कोहली और पुजारा को लगा तगड़ा झटका, जानें रैंकिंग का पूरा हाल
X

विराट कोहली की दक्षिण अफ्रीकी दौरे में 900 रेटिंग के जादुई आंकड़े को छूने की उम्मीदों को केपटाउन टेस्ट में लचर प्रदर्शन के कारण करारा झटका लगा जिससे भारतीय कप्तान को 13 अंकों का नुकसान हुआ और वह आईसीसी की खिलाड़ियों की ताजा विश्व रैंकिंग में एक पायदान नीचे तीसरे स्थान पर खिसक गए।

चेतेश्वर पुजारा, शिखर धवन, मुरली विजय और रोहित शर्मा जैसे भारत के अन्य बल्लेबाजों को भी न्यूलैंड्स में खराब प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा जबकि गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की जबकि मोहम्मद शमी शीर्ष 20 में शामिल भारत के तीसरे गेंदबाज हैं।

इसे भी पढ़े: इस दिग्गज क्रिकेटर ने अपनी बहन से ही कर ली शादी, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे

कोहली के रैटिंग अंक 880 हुए

दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका की 72 रन से जीत में अहम भूमिका निभाई थी। कोहली के इस टेस्ट मैच से पहले 893 अंक थे और उनकी फॉर्म को देखकर लग रहा था कि वह 900 अंक तक पहुंच सकते हैं लेकिन पहले टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान ने पांच और 26 रन बनाए जिससे उनके रेटिंग अंक 880 ही रह गए हैं।

रूट, कोहली को छोड़कर नंबर दो

दूसरी तरफ इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट मैच में 141 रन बनाए जिससे उन्हें 28 अंकों का फायदा मिला और वह कोहली को पीछे छोड़कर नंबर दो पर काबिज हो गए। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान 947 अंकों के साथ शीर्ष पर काबिज हैं। पुजारा ने 26 और चार रन बनाए जिससे उन्हें 25 अंकों का नुकसान हुआ और वह 848 अंकों के साथ तीसरे से पांचवें स्थान पर खिसक गए।

इसे भी पढ़े: कोहली के सस्ते में आउट होने से आहत फैन ने खुद को जिंदा जलाया, हुई मौत

गेंदबाजी की रैकिंग में जेम्स दूसरे स्थान पर

गेंदबाजों की रैंकिंग में रबादा मे इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को एक अंक से पीछे छोड़कर नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। रबादा ने केपटाउन टेस्ट मैच में पांच विकेट लिए थे और इससे उन्हें पांच अंक मिले। उनके अब 888 अंक हैं। एंडरसन ने सिडनी टेस्ट में नंबर एक गेंदबाज के रूप में प्रवेश किया था लेकिन उन्हें खराब प्रदर्शन के कारण पांच अंक गंवाने पड़े।

गेंदबाजी में जडेजा व अश्विन अपने स्थान पर कायम

भारतीय गेंदबाजों में रविंद्र जडेजा तीसरे और रविचंद्रन अश्विन चौथे स्थान पर बने हुए हैं लेकिन भुवनेश्वर ने 87 रन देकर और 33 रन देकर दो विकेट के कारनामे के दम पर आठ स्थान की छलांग लगाई है। वह 22वें स्थान पर पहुंच गए हैं जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

इसे भी पढ़े: यूसुफ पठान के अलावे इन 5 क्रिकेटरों को ड्रग्स लेने के आरोप में सजा मिल चुकी है

फिलैंडर ने छह पायदान की छलांग लगाई

भारत की दूसरी पारी में छह विकेट लेकर कहर बरपाने वाले वर्नोन फिलैंडर ने छह पायदान की छलांग लगाई है और वह अब छठे स्थान पर पहुंच गये हैं। मोर्ने मोर्कल पहले की तरह 11वें, टेस्ट मैच के दौरान चोटिल होने वाले डेल स्टेन 12वें और केशव महाराज 17वें स्थान पर बने हुए हैं।

आलराउंडरों की सूची में भुवनेश्वर शीर्ष 20 में

भुवनेश्वर आलराउंडरों की सूची में भी शीर्ष 20 में शामिल हो गए हैं। उन्होंने केपटाउन में 25 और नाबाद 13 रन की पारियां खेली थी। आलराउंडरों में शीर्ष पांच में हालांकि कोई बदलाव नहीं आया है। शाकिब अल हसन शीर्ष पर हैं। उनके बाद जडेजा और अश्विन का नंबर आता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story