Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

विजेंदर की लगातार 9वीं जीत, बने WBO मिडिलवेट चैंपियन

विजेंदर ने अब तक खेले 9 फाइट में से 7 मुकाबले नॉक-आउट से जीते।

विजेंदर की लगातार 9वीं जीत, बने WBO  मिडिलवेट चैंपियन
X

भारत के स्टार प्रोफेशनल बॉक्सर और ओलिंपिक पदक विजेता विजेंदर सिंह अपनी 9वीं प्रोफेशनल फाइट में भी अजेय रहे। 31 साल के डब्लूबीओ एशिया पैसिफिक मिडिलवेट चैंपियन विजेंदर ने अपनी ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए सुपर मिडिलवेट (76.2 किग्रा) केटेगरी में चीन के फाइटर जुल्फिकार मैमेतिअली को शिकस्त दी।

10 राउंड के इस बाउट में अंकों के लिहाज से तो मुकाबला बराबर रहा लेकिन तीन जजों ने 96-93, 95-94, 95-94 अंक के आधार पर एकमत से विजेंदर को विजेता घोषित किया। शनिवार रात मुंबई के वर्ली स्थित नेशनल स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया में चली फाइट में विजेंदर का दांव एक बार फिर चला पड़ा।

इसे भी पढ़े:- देवेंद्र और सरदार को खेल रत्न, पुजारा-हरमनप्रीत समेत 17 खिलाड़ी हुए 'अर्जुन'

जिसका 23 साल के डब्लूबीओ ओरिएंटल सुपर मिडिलवेट चैंपियन रहे जुल्फिकार के पास कोई जवाब नहीं था। इसके साथ ही विजेंदर ने घरेलू दर्शकों के सामने इस 'डबल टाइटल फाइट' पर कब्जा किया।

यानी विजेंदर ने न सिर्फ अपना डब्लूबीओ एशिया पैसिफिक सुपर मिडलवेट टाइटल बरकरार रखा, बल्कि डब्लूबीओ ओरिएंटल सुपर मिडिलवेट टाइटल भी जीत लिया।

जुल्फिकार की पहली हार

इस फाइट की खास बात यह थी कि प्रोफेशनल मुक्केबाजी में आने के बाद से विजेंदर और जुल्फिकार ने एक भी फाइट नहीं गंवाई थी। ऐसे में दोनों पर अजेय रहने का दबाव था। और इसमें विजेंदर बाजी मार गए।

विजेंदर की यह पेशेवर मुक्केबाजी में नौवीं जीत है। विजेंदर ने 2015 में प्रोफेशनल बॉक्सिंग में कदम रखा था। उधर, जुल्फिकार की बात करें, तो यह उनकी पहली हार है। इससे पहले उन्होंने 9 मुकाबले लड़े थे और एक भी नहीं गंवाया था।

इसे भी पढ़े:- फुटबॉलर नेमार बने दुनिया के सबसे महंगे खिलाड़ी, हर दिन की कमाई होगी इतनी

विजेंदर का अजेय सफर

1. 10 अक्टूबर 2015, मैनचेस्टर (ब्रिटेन) : ब्रिटेन के सोनी ह्विटिंग को नॉक आउट किया

2. 7 नवंबर 2015, डब्लिन (आयरलैंड) : ब्रिटेन के डिन गिलेनको नॉक आउट किया

3. 19 दिसंबर 2015, मैनचेस्टर (ब्रिटेन): बुल्गारिया के सेमट हुसिनोव को नॉक आउट किया

4. 12 मार्च 2016, लिवरपूल (ब्रिटेन): हंगरी के एलेक्जेंडर होरवैथ को नॉक आउट किया

5. 30 अप्रैल 2016, लंदन(ब्रिटेन) : फ्रांस के मैटिज रोयर को नॉक आउट किया

6. 13 मई 2016, बोल्टन(ब्रिटेन) : पोलैंड के आंद्रे सोल्ड्रा को नॉक आउट किया

7. 16 जुलाई 2016, नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के कैरी होप को हराया (यूनैनिमस डिसिजन, 10 राउंड), डब्ल्यूबीओ एशिया पैसिफिक सुपर मिडलवेट टाइटल जीता

8. 17 दिसंबर 2016, नई दिल्ली : तंजानिया के फ्रांसिस चेका को नॉक आउट किया. डब्ल्यूबीओ एशिया पैसिफिक सुपर मिडलवेट टाइटल बरकरार रखा

9. 5 अगस्त 2017, नई दिल्ली : चीन के जुल्फिकार मैमेतिअली को मात दी

सीमा पर शांति के लिए खिताब लौटाने की घोषणा की

विजेंदर के खिलाफ 3 बार जुल्फिकार मैमैतियाली ने फाउल किया जिसकी वजह से विजेंदर परेशान हो गए थे। नौवें राउंड में उनकी नाक से भी खून आने लगा था। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। विजेता घोषित किए जाने के बाद विजेंदर ने जुल्फिकार मैमैतियाली को खिताब लौटाने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि सीमा पर शांति के लिए मैं ऐसा कर रहा हूं। मैं चाहता हूं कि दोनों देशों के बीच शांति रहे। विजेंदर से जब पूछा गया कि वो कुछ थके हुए दिख रहे थे तो उन्होंने कहा जुल्फिकार के तीन फाउल शॉट्स की वजह से वो परेशान हो गए थे।9वें राउंड में तो पहले विजेंदर की नाक से खून निकलने लगा।

उसके बाद जुल्फिकार ने उनके प्राइवेट पार्ट पर ही पंच जड़ दिया। इसके बाद विजेंदर जमीन पर बैठ गए। लेकिन विजेंदर ने मजबूत इरादे दिखाए और वापसी की। मैच के बाद विजेंदर ने मुकाबले से पहले कही बात को दोहराते हुए कहा, चीनी सामान ज्यादा लंबा नहीं टिकता।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story