Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बोल्ट से छिन लिया गया गोल्ड मेडल, पॉजिटिव आया डोपिंग टेस्ट

2008 पेइचिंग ओलंपिक के डोपिंग नमूनों की दोबारा जांच में उनका परिणाम सकारात्मक रहा है।

बोल्ट से छिन लिया गया गोल्ड मेडल, पॉजिटिव आया डोपिंग टेस्ट
X
लुसाने. दुनिया और जमैका के सबसे तेज धावक उसेन बोल्ट के साथी धावक नेस्टा कार्टर के डोपिंग नमूने की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद बोल्ट के नौ ओलंपिक गोल्ड मेडल में से एक को वापस ले लिया जाएगा।
पेइचिंग ओलंपिक 2008 में बोल्ट ने 4 गुणा 100 मीटर की टीम स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता था, जिसमें कार्टर उनके साथी थे। बोल्ट ने 2008, 2012 और 2016 ओलिंपिक में 100मीटर, 200मीटर और 4 गुणा 100 मीटर स्पर्धाओं में गोल्ड मेडल जीते हैं।
अंतरराष्ट्री ओलिंपिक समिति (आइओसी) ने पिछले साल 454 खिलाड़ियों के नमूनों की पुन: जांच की थी जिसमें कार्टर का नाम शामिल था। कार्टर लंदन ओलंपिक 2012 में भी विजेता टीम का हिस्सा थे।
आइओसी ने एक बयान में कहा है, ‘पेइचिंग ओलिंपिक 2008 में फाइनल में जगह बनाने वाली और गोल्ड मेडल जीतने वाली जमैका की पुरुष 4 गुणा 100 मीटर टीम का हिस्सा रहे कार्टर को ओलंपिक खेलों में अयोग्य घोषित किया जाता है।
2008 पेइचिंग ओलंपिक के डोपिंग नमूनों की दोबारा जांच में उनका परिणाम सकारात्मक रहा है और उन्हें प्रतिबंधित पदार्थ मेथलीहजानेमाइन के सेवन का दोषी पाया गया है।'
बयान में कहा गया है, 'उन्हें पुरुषों के 4 गुणा 100 मीटर रिले स्पर्धा में अयोग्य घोषित किया जाता है जिसमें उन्होंने पेइचिंग ओलंपिक-2008 में हिस्सा लिया था। उनसे मेडल, पिन और डिप्लोमा वापस लिया जाएगा। साथ ही जमैका की 4 गुणा 100 रिले प्रतिस्पर्धा की टीम को अयोग्य घोषित किया जाता है। टीम के सदस्यों से पदक, पिन व डिप्लोमा वापस लिया जाएगा।'
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story