Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अंडर-19 विश्व कप: इन 5 हीरोज ने दिलाया भारत को विश्व कप खिताब

आखिरकार राहुल द्रविड़ के चेलों ने अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को रौंदकर चौथा खिताब अपनी झोली में डाल ही लिया।

अंडर-19 विश्व कप: इन 5 हीरोज ने दिलाया भारत को विश्व कप खिताब

आखिरकार राहुल द्रविड़ के चेलों ने अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को रौंदकर चौथा खिताब अपनी झोली में डाल ही लिया। भारत ने इस मैच को 8 विकेट से जीतकर चौथी बार विश्व कप अपने नाम कर लिया। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। 47.2 ओवर में ऑस्ट्रेलिया को 216 पर समेट कर भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया।

217 रनों के लक्ष्य को भारत ने 2 विकेट के नुकसान पर 220 रन बनाकर इस मैच को जीत लिया। बता दें कि इससे पहले भारत ने मोहम्मद कैफ की कप्तानी में साल 2000, विराट कोहली की कप्तानी में साल 2008, उन्मुक्त चंद की कप्तानी में 2012 अब पृथ्वी शॉ की कप्तानी में चौधी बार भारत ने विश्व कप जीतने का कारनामा कर दिया है।भारत की इस जीत में कोच राहुल द्रविड़ के अलावे इन 5 बड़े हीरोज का अहम योगदान रहा है।

इसे भी पढ़े: अंडर-19 विश्व कप: ऑस्ट्रेलिया को रौंदकर भारत ने रचा इतिहास, चौथी बार विश्व कप पर किया कब्जा

मनजोत कालरा

पंजाब के बाएं हाथ के बल्लेबाज मनजोत कालरा ने फाइनल मैच में नाबाद 101 रनों की शानदार पारी खेली। कालरा ने इस विश्व कप के 6 मैचों की पांच पारियों में 252 रन बनाए।

शुभम गिल

पंजाब के ही इस दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपनी बल्लेबाजी से सभी का दिल जीत लिया। हालांकि फाइनल में शुभम ने सिर्फ 31 रन बनाए, लेकिन उन्होंने इस विश्व कप के 6 मैचों में 362 रन बनाए। साथ ही इसमें एक शतक और दो अर्धशतक भी शामिल हैं।

पृथ्वी शॉ

भारतीय जूनियर कप्तान पृथ्वी शॉ ने भी अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया। पृथ्वी ने 6 मैचों की 5 पारियों में 261 रन बनाए उनका सर्वाधिक स्कोर 94 रहा जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले ही मैच में बनाया था।

अनुकूल रॉय

झारखंड के बाएं हाथ के स्पिनर अनुकूल रॉय ने तो इस विश्व कप में अपने शानदार गेंदबाजी से सबको अपना दीवाना बना लिया। अनुकूल रॉय ने इस विश्व कप में 14 विकेट चटकाकर टूर्नामेंट के सबसे कामयाब गेंदबाज बने।

नागरकोटी-शिवम की जोड़ी

भारत के इन दो तेज गेंदबाजों ने तो 145/घंटा से ऊपर की रफ्तार से गेंदबाजी करके विश्व क्रिकेट में सनसनी मचा दी। इन दोनों ने नौ-नौ विकेट चटकाए साथ ही नागरकोटी-शिवम को आईपीएल में तीन करोड़ के आस-पास की अच्छी खासी रकम भी मिली है।

Share it
Top