Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भावी कोहली-स्मिथ को तैयार करने वाले अंडर 19 विश्व कप का आगाज कल

भविष्य के सितारों के लिये मील का पत्थर माना जाने वाला अंडर 19 विश्व कप कल से क्राइस्टचर्च में शुरू होगा।

भावी कोहली-स्मिथ को तैयार करने वाले अंडर 19 विश्व कप का आगाज कल
X

भविष्य के सितारों के लिये मील का पत्थर माना जाने वाला अंडर 19 विश्व कप कल से क्राइस्टचर्च में शुरू होगा जिसमें तीन बार के चैम्पियन भारत समेत 15 टीमों की नजरें भविष्य के विराट कोहली और स्टीव स्मिथ को तलाश रही होंगी।

कोहली से लेकर स्मिथ तक आधुनिक दौर के महान क्रिकेटरों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहले सबक इसी टूर्नामेंट से लिये थे। पिछले कुछ अर्से में काफी अहम हो चुके इस टूर्नामेंट ने ही उन्हें क्रिकेटप्रेमियों के दिलों की धड़कन बनाया।

टूर्नामेंट का आगाज कल पाकिस्तान और अफगानिस्तान के मुकाबले से होगा जबकि मेजबान न्यूजीलैंड की टक्कर गत चैम्पियन वेस्टइंडीज से होगी । एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम पहला मैच ऑस्ट्रेलिया से खेलेगी।

इसे भी पढ़े: 33 टेस्‍ट मैचों में 33 तरह की टीम खिला चुके हैं कप्‍तान कोहली, विदेश में फिर भी जीत नसीब नहीं

इस टूर्नामेंट का कद इस कदर बढ गया है कि भारतीय अंडर 19 टीम के कोच और महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ का भी कहना है कि वे अपने दौर में इसका हिस्सा बनना चाहते। उन्होंने कहा - हमारे जमाने में हमने कभी यह टूर्नामेंट नहीं खेला।

1988 के बाद 10 साल तक यह टूर्नामेंट हुआ ही नहीं लिहाजा हम खेल नहीं सके । मैं अपने खिलाड़ियों से कहता हूं कि वे भाग्यशाली हैं कि उन्हें यह खेलने का मौका मिल रहा है। अंडर 19 स्तर से कई खिलाड़ी सीनियर राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बने।

पिछली बार रिषभ पंत और अलजारी जोसेफ चमके जब तीन बार की चैम्पियन भारतीय टीम फाइनल में वेस्टइंडीज से हार गई थी। इस बार भी टीमों से काफी अपेक्षायें हैं।

भारत के कप्तान पृथ्वी शॉ, शुभमान गिल, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान जासन संघा, पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी, अफगानिस्तान के बल्लेबाज बहीर शाह ने घरेलू सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। शॉ, गिल, संघा और शाह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शतक जमा चुके हैं जबकि बायें हाथ के तेज गेंदबाज अफरीदी ने कायदे आजम ट्राफी में 39 रन देकर आठ विकेट लिये।

बहीर शाह ने सात मैचों के प्रथम श्रेणी करियर में 121 .77 की औसत से रन बनाये और डान ब्रैडमेन ( 95.14 ) का रिकार्ड तोड़ा । भारतीय कप्तान शॉ ने जूनियर क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बाद रणजी ट्राफी में पदार्पण करके सैकड़ा जमाया।

टूर्नामेंट में स्टीव वॉ और मखाया एंटिनी के बेटे आस्टिन और थांडो भी आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के लिये खेल रहे हैं। क्रिकेट आस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड के बेटे विल भी ऑस्ट्रेलियाई टीम में हैं। आईपीएल नीलामी में अब ज्यादा देर नहीं है लिहाजा पूरी संभावना है कि कोई खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन के जरिये अगला धनकुबेर बन जाये।

पंत ने बांग्लादेश में उम्दा प्रदर्शन के बाद दिल्ली डेयरडेविल्स से एक करोड़ 90 लाख का करार हासिल किया था । 22 दिवसीय टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग ले रही है और 20 मैचों का सीधा प्रसारण होगा ।

भारतीय टीम :

पृथ्वी शॉ ( कप्तान ), शुभमान गिल, आर्यन जुयाल, अभिषेक शर्मा, अर्शदीप सिंह, हार्विक देसाइ, मनजोत कालरा, कमलेश नागरकोटी, पंकज यादव, रियान पराग, ईशान पोरेल, हिमांशु राणा, अनुकूल राय, शिवम मावी, शिवा सिंह ।

भारत के मुकाबले

1. भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया - 14 जनवरी (सुबह 6:30 बजे) - माउंट मौनगनुई

2. भारत बनाम पपुआ न्यूगिनी - 16 जनवरी (सुबह 6:30 बजे) - माउंट मौनगनुई

3. भारत बनाम जिंबाब्वे - 19 जनवरी (सुबह 6:30 बजे) - माउंट मौनगनुई

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story