Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल: इतिहास रचने से एक कदम दूर टीम इंडिया

जीत के अश्वमेधी रथ पर सवार कोच राहुल द्रविड़ की भारतीय टीम आईसीसी अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी तो उसकी नजरें इतिहास रचने पर लगी होंगी।

अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल: इतिहास रचने से एक कदम दूर टीम इंडिया
X

जीत के अश्वमेधी रथ पर सवार कोच राहुल द्रविड़ की भारतीय टीम आईसीसी अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी तो उसकी नजरें चौथा खिताब जीतकर इतिहास रचने पर लगी होंगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट के इतिहास की दो सबसे सफल टीमें हैं जो तीन तीन बार खिताब जीत चुकी हैं।

द्रविड़ की युवा बिग्रेड शनिवार को फाइनल खेलेगी तो उसके पास रिकॉर्ड चौथा खिताब जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ने का मौका होगा। भारतीय क्रिकेट के भावी सितारे पृथ्वी शॉ अगर यह कर पाते हैं तो भारत को अंडर 19 खिताब दिलाने वाले मोहम्मद कैफ ( 2002 ), विराट कोहली ( 2008) और उन्मुक्त चंद ( 2012 ) की जमात में शामिल हो जायेंगे।

इसे भी पढ़े: युजवेंद्र चहल ने पूछा- भाभी, जलन हो रही है? रोहित की पत्नी रितिका ने दिया करारा जवाब

अभी तक भारत का शानदार प्रदर्शन

मौजूदा फॉर्म को देखते हुए भारत का पलड़ा भारी लग रहा है । भारत ने अभी तक पांचों मैच जीते है जिसमें सेमीफाइनल में पाकिस्तान पर 203 रन से मिली जीत शामिल है। इसके अलावा टूर्नामेंट के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 100 रन से हराया था। पाकिस्तान के खिलाफ 272 रन बनाने के बाद भारत ने उसकी पूरी पारी 69 रन पर समेट दी थी।

टीम के सामूहिक प्रयास ने दिलाया जीत

अभी तक हर जीत में टीम का सामूहिक प्रयास रहा है। सभी खिलाड़ियों ने किसी ना किसी रूप में योगदान दिया है । बल्लेबाजों में शॉ और मनजोत कालरा ने टीम को हमेशा अच्छी शुरूआत दी है । तीसरे नंबर पर शुभमान गिल जबर्दस्त फार्म में हैं । उसने पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में शतक जमाया और एक और यादगार पारी खेलना चाहेगा। गेंदबाजी में शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी का प्रदर्शन उम्दा रहा है। आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को रोकना हालांकि उनके लिये आसान नहीं होगा । अभिषेक शर्मा और अनुकूल राय ने स्पिन का मोर्चा संभाला है।

इसे भी पढ़े: VIDEO: इस कारण मैदान पर हो गई थी कोहली और धवन की भिड़ंत, दिखा गब्बर का रौद्र रूप

अभिषेक निचले मध्यक्रम में उपयोगी बल्लेबाज भी हैं । भारतीय फील्डिंग भी टूर्नामेंट में शानदार रही है। भारतीय अंडर 19 टीम से भविष्य के सितारे निकलते रहे हैं और इस टीम में भी वह माद्दा है। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया पहले मैच में मिली हार का बदला चुकता करना चाहेगा। पहला मैच हारने के बाद उसने शानदार वापसी करके लगातार चार मैच जीते । क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड को 31 रन से हराने के बाद उसने अफगानिस्तान को छह विकेट से हराया।

टीमें :

भारत अंडर 19 :

पृथ्वी शॉ ( कप्तान ), शुभमान गिल, मनजोत कालरा, हिमांशु राणा, अभिषेक शर्मा, रियान पराग, हार्विक देसाई, शिवम मावी, कमलेश नागरकोटी, ईशान पोरेल, अनुकूल राय, शिवा सिंह, आर्यन जुयाल, अर्शदीप सिंह, पंकज यादव।

ऑस्ट्रेलिया अंडर 19 :

जासन संघा ( कप्तान ) , विल सदरलैंड, जेवियर बार्टलेट, मैक्स ब्रायंट, जैक एडवडर्स, जाक इवांस, जेरोड फ्रीमैन, रियान हेडली, बैक्सटर होल्ट, नाथन मैकस्वीनी, जोनाथन मेरलो, लायड पोप, परम उप्पल, आस्टिन वॉ ।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story