Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बॉल टेम्परिंग के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में नया युग शुरू, पेन बने वनडे कप्तान

ऑस्ट्रेलिया के नव नियुक्त कोच जस्टिन लैंगर ने अगले महीने के इंग्लैंड दौरे के लिये टिम पेन को एकदिवसीय टीम का नया कप्तान चुना है। गेंद से छेड़छाड़ के मामले के बाद इसे आस्ट्रेलियाई क्रिकेट में नए युग की शुरुआत माना जा रहा है।

बॉल टेम्परिंग के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में नया युग शुरू, पेन बने वनडे कप्तान
X

ऑस्ट्रेलिया के नव नियुक्त कोच जस्टिन लैंगर ने अगले महीने के इंग्लैंड दौरे के लिये टिम पेन को एकदिवसीय टीम का नया कप्तान चुना है। गेंद से छेड़छाड़ के मामले के बाद इसे आस्ट्रेलियाई क्रिकेट में नए युग की शुरुआत माना जा रहा है।

गेंद से छेड़छाड़ के मामले के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट की प्रतिष्ठा खराब हुई है और अब लैंगर पर इसे पुराने ढर्रे पर लाने की जिम्मेदारी है। पूरी उम्मीद थी कि वह कोच के रूप में अपने पहले प्रमुख फैसले में पेन को कप्तानी सौंपेंगे।

इसे भी पढ़े: IPL 2018: लगातार हार से परेशान कप्तान कोहली ने अच्छे प्रदर्शन का दिया मंत्र, कहा- SRH से हारने की हकदार थी RCB

स्टीव स्मिथ पर गेंद से छेड़छाड़ के मामले में 12 महीने का प्रतिबंध लगने के बाद इस 33 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज को पहले ही ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट कप्तान नियुक्त किया जा चुका है।

इंग्लैंड के खिलाफ पांच वनडे

दक्षिण अफ्रीका के बेहद खराब दौरे के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम अब इंग्लैंड के खिलाफ पांच वनडे मैचों की श्रृंखला में पहली बार मैदान पर उतरेगी। क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) की चयनसमिति के अध्यक्ष ट्रेवर हॉन्स ने कहा कि सीए को इंग्लैंड में 15 सदस्यीय टीम की अगुवाई करने के लिए पेन की क्षमता पर पूरा विश्वास है। एरोन फिंच टीम के उप कप्तान होंगे।

इसे भी पढ़े: कोहली की जगह नायर टीम में, रोहित बाहर, इन खिलाड़ियों को मिला IPL का ईनाम

पेन कई वर्ष तक टीम से बाहर रहे

आस्ट्रेलियाई क्रिकेट को भले ही पिछले कुछ दिनों में बुरे दौर से गुजरना पड़ा लेकिन पेन तेजी से उभरे हैं। उन्होंने कई वर्षों तक बाहर रहने के बाद पिछले साल नवंबर में ही वापसी की थी। जब वह टीम से बाहर थे तो एक समय संन्यास लेने के बारे में भी सोच रहे थे।

पहला मैच 13 जून को लार्डस में

हॉन्स ने कहा, ‘‘टिम दमदार कप्तान है और वह इस श्रृंखला में टीम की अगुवाई करेंगे। उनके साथ एरोन उप कप्तान होंगे। एकदिवसीय टीम के स्थायी कप्तान का फैसला उचित समय पर किया जाएगा।' इंग्लैड दौरे में आस्ट्रेलिया पहला मैच 13 जून को लार्ड्स में खेलेगा।

इसे भी पढ़े: IPL 2018: मुंबई इंडियन्स के खिलाफ कोलकाता नाइटराइडर्स ने बनाया ये मास्टर प्लान, आज होगी भिड़ंत

फिंच टी20 के लिए इंग्लैंड के कप्तान

क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टी20 श्रृंखला के लिये भी 14 सदस्यीय टीम का चयन किया। वह इसके बाद जिम्बाब्वे में त्रिकोणीय श्रृंखला में भाग लेगा जिसमें तीसरी टीम पाकिस्तान की होगी। फिंच को टी20 टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है जबकि एलेक्स केरी उनके साथ उप कप्तान होंगे।

वार्नर, बैनक्राफ्ट नार्दर्न टेरिटरी से खेलेंगे

इस बीच रिपोर्टों के अनुसार स्मिथ के साथ प्रतिबंध झेल रहे डेविड वार्नर और कैमरन बैनक्राफ्ट जुलाई में नार्दर्न टेरिटरी की तरफ से क्रिकेट में वापसी पर विचार कर रहे हैं। इन दोनों पर क्रमश: एक साल और नौ महीने का प्रतिबंध लगा है।

ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम :

टिम पेन (कप्तान), एरोन फिंच (उप-कप्तान), एश्टन एगर, एलेक्स केरी, जोश हैज़लवुड, ट्रेविस हेड, नाथन लियोन, ग्लेन मैक्सवेल, शॉन मार्श, जाइ रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, डी आर्सी शॉर्ट, बिली स्टेनलेक, मार्कस स्टोइनिस, एंड्रयू टाई।

ऑस्ट्रेलिया की टी20 टीम :

एरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स केरी (उप-कप्तान), एश्टन अगर, ट्रेविस हेड, निक मैडिनसन, ग्लेन मैक्सवेल, जाइ रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, डी आर्सी शॉर्ट, बिली स्टेनलेक, मार्कस स्टोइनिस, मिशेल स्विपसन, एंड्रयू टाई, जैक वाइल्डरमथ।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story