Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

टीम इंडिया की ''नीली जर्सी'' की कीमत 538 करोड़ रुपए

बीसीसीआई ने ऑफिशल टीम स्पॉन्सरशिप की डील सबसे पहले 1993 में आईटीसी के साथ की थी।

टीम इंडिया की
मुंबई. इंडियन क्रिकेट टीम की स्पॉन्सरशिप डील की कोशिश फिर शुरू हो गई है। इस बार बीसीसीआई ने अगले पांच सालों के लिए स्पॉन्सरशिप राइट्स देने के लिए 538 करोड़ रुपये का बेसिक प्राइस तय किया है। बीसीसीआई ने ऑफिशल स्पॉन्सर के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की है। अभी टीम इंडिया के स्पॉन्सरशिप राइट्स स्टार इंडिया के पास हैं, जो 31 मार्च 2017 को खत्म हो रहे हैं।
मिल सकता है फायदा
बीसीसीआई ने द्विपक्षीय सीरीज मैच के लिए 2.2 करोड़ रुपये और आईसीसी टूर्नमेंट के लिए 70 लाख रुपये का बेस प्राइस तय किया है। बेस प्राइस के हिसाब से भी बीसीसीआई को इस तरह द्विपक्षीय मैचों से 523.6 करोड़ रुपये और आईसीसी प्रॉपर्टी से 14.7 करोड़ रुपये की कमाई होगी। हालांकि बीसीसीआई के पिछले रेकॉर्ड और मौजूदा समय में टीम इंडिया के प्रदर्शन की बदौलत जानकारों को उम्मीद है कि टीम इंडिया की स्पॉन्सरशिप डील के लिए कंपनियों की तरफ से एग्रेसिव बिडिंग मिल सकती है।
स्पॉन्सरशिप से ज्यादा कमाता है बीसीसीआई
बीसीसीआई के प्रवक्ता ने बताया कि हमने टीम इंडिया की स्पॉन्सरशिप डील के लिए टेंडर प्रोसेस शुरू कर दिया है, जो भी कंपनियां इसमें दिलचस्पी रखती हैं, वे टेंडर डॉक्यूमेंट भर सकती हैं। दुनियाभर में बीसीसीआई को स्पॉन्सरशिप डील से सबसे ज्यादा कमाई होती है। अभी स्टार इंडिया द्विपक्षीय मैच के लिए बीसीसीआई को 1.92 करोड़ रुपये की रकम दे रहा है, जबकि आईसीसी चैंपियनशिप सीरीज के लिए वह 61 लाख रुपये खर्च कर रहा है।
आईटीसी था पहला स्पॉन्सर
बीसीसीआई ने ऑफिशल टीम स्पॉन्सरशिप की डील सबसे पहले 1993 में आईटीसी के साथ की थी। आईटीसी के फ्लैगशिप ब्रांड विल्स ने 9 साल तक टीम इंडिया को स्पॉन्सर किया। वर्ष 2002 में आईटीसी के बाद सहारा इंडिया परिवार टीम इंडिया का स्पॉन्सर बना। सहरार के पास टीम इंडिया की स्पॉन्सरशिप लगभग 11 साल रही।
इनका रहेगा जोर
सूत्रों के अनुसार इस बार टीम इंडिया की स्पॉन्सरशिप डील के लिए जोर-आजमाइश मोबाइल हैंडसेट कंपनियों, टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर, डिजिटल ओवर द टॉप फर्म्स अौर ई-कामर्स कंपनियों के बीच हो सकती है। टीम स्पॉन्सरशिप राइट्स मिलने पर स्पॉन्सर कंपनी का कमर्शल लोगो टीम इंडिया की ड्रेस पर होता है। इसमें बीसीसीआई की पुऱष और महिला टीम के अलावा अंडर 19 और इंडिया ए टीम भी शामिल है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top