Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Team India Schedule 2021: जानिए 2021 में टीम इंडिया का क्या रहेगा शेड्यूल, कब और किसके साथ होगा मुकाबला

Team India Schedule 2021: टीम इंडिया 2021 में कुछ बड़े असाइनमेंट के लिए तैयार है जो सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट के साथ शुरू होगा। टीम को टी 20 विश्व कप 2021, और एशिया कप 2021 जैसे मार्की टूर्नामेंट खेलने के अलावा नए साल में इंग्लैंड के दौरे पर जाना है।

Team India Schedule 2021: जानिए 2021 में टीम इंडिया का क्या रहेगा शेड्यूल, कब और किसके साथ होगा मुकाबला
X

 टीम इंडिया शेड्यूल 2021

Team India Schedule 2021: टीम इंडिया 2021 में कुछ बड़े असाइनमेंट के लिए तैयार है जो सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट के साथ शुरू होगा। टीम को टी 20 विश्व कप 2021, और एशिया कप 2021 जैसे मार्की टूर्नामेंट खेलने के अलावा नए साल में इंग्लैंड के दौरे पर जाना है। बीसीसीआई अभी शेड्यूल जारी नहीं कर रही है, लेकिन इनसाइडपोर्ट, विराट कोहली एंड कंपनी के अनुसार जनवरी से दिसंबर 2021 तक 16 वनडे, 23 टी20आई और 14 टेस्ट खेलने के लिए तैयार है, जिसमें एशिया कप और टी 20 विश्व कप के मैच शामिल नहीं हैं। आइए डालते हैं एक नजर 2021 के लिए टीम इंडिया के शेड्यूल पर।

ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत - जनवरी

नए साल की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया में चल रही टेस्ट सीरीज से होगी। 2021 में टीम इंडिया का पहला असाइनमेंट एससीजी में तीसरा टेस्ट होगा। चौथा और अंतिम टेस्ट 15 जनवरी से ब्रिस्बेन में खेला जाएगा। यह भारत के ऑस्ट्रेलिया के लंबे दौरे का अंत भी करेगा।

भारत का इंग्लैंड दौरा (फरवरी से मार्च)

ऑस्ट्रेलिया के दौरे के बाद इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला होगी। भारत ने इस साल जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के बाद से घर में कोई खेल नहीं खेला है। इंग्लैंड चार टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी20 से भरी श्रृंखला के लिए देश का दौरा करेगा।

आईपीएल 2021 (अप्रैल से मई)

जबकि आईपीएल 2020 को महामारी के कारण यूएई में खेला जाना था, आगामी संस्करण अप्रैल और मई के बीच घर पर खेला जाना तय है।

श्रीलंका और एशिया कप का भारत दौरा (जून-जुलाई)

आईपीएल के बाद, भारत तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला और पांच टी 20 आई के लिए श्रीलंका का दौरा करेगा। भारत एशिया कप में हिस्सा लेने के लिए श्रीलंका में अपने प्रवास का विस्तार करेगा जहां वे अपने खिताब का बचाव करेंगे।

भारत का जिम्बाब्वे दौरा (जुलाई)

श्रीलंका दौरे के बाद, टीम इंडिया सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए जिम्बाब्वे के लिए उड़ान भरेगी। यह दौरा मूल रूप से 2020 में होने वाला था लेकिन कोविड-19 के कारण स्थगित कर दिया गया था।

भारत का इंग्लैंड दौरा (अगस्त से सितंबर)

जिम्बाब्वे दौरे के बाद भारत इंग्लैंड के खिलाफ ब्लॉकबस्टर श्रृंखला के लिए ब्रिटेन के लिए उड़ान भरेगा। भारत अगस्त में इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट खेलेगा। श्रृंखला आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में टीम के अभियान के दोनों को किकस्टार्ट करेगी।

भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा (अक्टूबर)

इंग्लैंड के दौरे के बाद, भारत स्वदेश लौट आएगा और ICC T20 विश्व कप 2021 से पहले अक्टूबर के महीने में दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करेगा।

आईसीसी टी 20 विश्व कप 2021

अगले साल का सबसे बड़ा कार्यक्रम टी 20 विश्व कप होगा और जो भारत में आयोजित किया जाएगा। द मेन इन ब्लू ट्रॉफी पर हाथ रखने के लिए बेताब होगा। 2007 में इसके उद्घाटन संस्करण के बाद से उन्होंने यह खिताब नहीं जीता है।

भारत का न्यूजीलैंड दौरा (नवंबर-दिसंबर)

टी 20 विश्व कप के समापन के बाद, विराट कोहली एंड कंपनी नवंबर-दिसंबर में न्यूजीलैंड की मेजबानी में दो टेस्ट और तीन टी 20 आई की मेजबानी करेगी।

भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा (दिसंबर)

न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला के साथ घरेलू श्रृंखला के समापन के बाद, टीम इंडिया दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका के दौरे के साथ वर्ष का अंत करेगी। वे प्रोटियाज़ के खिलाफ तीन टेस्ट और जितने भी T20I खेलेंगे।

Next Story