Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

टीम इंडिया का 2018-19 का कार्यक्रम हुआ तय, एक क्लिक में जानिए पूरा शेड्यूल

दक्षिण अफ्रीका में टी-20 सीरीज खेलने के बाद भारतीय टीम का ये है 2018-19 का पूरा कार्यक्रम।

टीम इंडिया का 2018-19 का कार्यक्रम हुआ तय, एक क्लिक में जानिए पूरा शेड्यूल

दक्षिण अफ्रीका को एकदिवसीय श्रृंखला में करारी शिकस्त देने के बाद उत्साह से भरी भारतीय टीम तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला खेलेगी। विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम ने छह वनडे मैचों की श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराकर इतिहास रचा। दक्षिण अफ्रीका में टी-20 सीरीज खेलने के बाद भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ त्रिकोणीय सीरीज खेलेगी।

अप्रैल में भारत में आईपीएल की शुरुआत होगा जिस कारण टीम इंडिया अप्रैल और मई में कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेलेगी। फिर इसके बाद भारतीय टीम जून में आयरलैंड में दो टी-20 मैच खेलेगी। इसके बाद टीम इंग्लैंड का दौरा करेगी जहां इंग्लैंड टीम से पांच टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी-20 मैच खेलेगी। बता दें कि बीसीसीआइ ने 2018-19 का जो बजट तैयार किया है उसके अनुसार भारतीय टीम इस साल 12 टेस्ट, 30 वनडे और 21 टी-20 समेत कुल 63 मैच खेलेगी।

इसे भी पढ़े: IND vs SA: अनहोनी को जो होनी कर दे वो है विराट, रन, रिकॉर्ड और कोहली, दिल ये जिद्दी है

हालांकि परिस्थितियों के अनुसार इसमें कार्यक्रम में कुछ परिवर्तन भी हो सकता है। इंग्लैंड दौरे के बाद भारतीय टीम एशिया कप में भी भाग लेगी। हालांकि अभी इसका समय तय नहीं हुआ है। एशिया कप के बाद अक्टूबर-नवंबर में वेस्टइंडीज की टीम भारत का दौरा करेगी। वह दो टेस्ट, पांच वनडे और तीन टी-20 मैच खेलेगी। फिर इसके बाद टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के कठिन दौरे पर जाएगी।

जहां टीम इंडिया इस साल नवंबर-दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया में चार टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी-20 मैच खेलेगी और फिर डेढ़ महीने बाद यानी अगले साल 2019 में फरवरी-मार्च में ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आएगी जहां पांच वनडे और दो टी-20 मैच खेलेगी। इसी दौरे के बीच टीम इंडिया न्यूजीलैंड में उसके खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज खेलेगी। भारतीय टीम का अगले सत्र का अंत जिंबाब्वे के भारत दौरे से होगा।

Share it
Top