Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

विराट एंड कंपनी को मिलेगी 2018 में असली चुनौती

भारत ने आज तक ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट श्रृंखला नहीं जीती है

विराट एंड कंपनी को मिलेगी 2018 में असली चुनौती
नई दिल्ली. लगातार 18 टेस्ट मैचों में अजेय रहने और एक साल में सर्वाधिक टेस्ट मैचों में जीत दर्ज करने के बावजूद बड़े लक्ष्यों पर निगाह रखने वाले भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली और उनकी टीम को असली चुनौती वर्ष 2018 में मिलेगी जब उन्हें दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है।
कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला 4-0 से जीतने के बाद स्पष्ट किया था कि अभी टीम ने कुछ खास हासिल नहीं किया है और उनके लक्ष्य इससे बड़े हैं। संभवत: उनके ये लक्ष्य दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की तेज पिचों पर टेस्ट श्रृंखला जीतना और विश्व कप 2019 में खिताब हासिल करना है।
भारत ने आज तक ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट श्रृंखला नहीं जीती है और कोहली यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला भारतीय कप्तान बनने के लिए बेताब होंगे। इंग्लैंड में भारत ने जो 17 श्रृंखलाएं खेली हैं उनमें तीन में जीत दर्ज की लेकिन 13 में उसे हार मिली और एक ड्रा रही है।
इंग्लैंड में भारत ने वैसे कुल 57 टेस्ट मैच खेले हैं और उनमें से केवल छह में जीत हासिल की है। भारतीय टीम को अभी इंग्लैंड से जनवरी में तीन वनडे और तीन टी20 खेलने के बाद फरवरी मार्च 2017 में चार टेस्ट मैचों के लिए आस्ट्रेलिया की मेजबानी करनी है। ऑस्ट्रेलिया के लिए पिछले कुछ समय से उपमहाद्वीप में खेलना बेहद मुश्किल काम रहा है और इस लिहाज से उसके लिए बेहतरीन फार्म में चल रही कोहली और उनकी टीम का सामना करना आसान नहीं होगा।
अफ्रीका में जीते सिर्फ दो मैच
भारत ने अब तक दक्षिण अफ्रीका में छह टेस्ट श्रृंखलाएं खेली हैं जिनमें से पांच में उसे हार मिली जबकि एक बराबरी पर छूटी थी। भारत ने दक्षिण अफ्रीका में कुल 17 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से उसे दो में जीत और आठ में हार मिली है।
ऑस्ट्रेलियाई चुनौती अहम
इंग्लैंड से लौटकर भारत तीन टेस्ट, एक वनडे और एक टी20 के लिए वेस्टइंडिज की मेजबानी करेगा और उसके बाद नवंबर में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगा जहां उसे चार टेस्ट मैच खेलना है। ऑस्ट्रेलियाई टीम अब बदलाव के दौर से उबरती हुई नजर आ रही है और ऐसे में भारत के लिए यह एक और चुनौतीपूर्ण दौरा होगा। वैसे भी भारत अब तक ऑस्ट्रेलिया में कोई टेस्ट श्रृंखला नहीं जीता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top