Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

साल 2016 में खेल की दुनिया में ये रहे इंडिया के टॉप प्लेयर्स

इस साल भारत ने क्रिकेट में ही नहीं ओलंपिक और रियो पैरालिम्पिक में भी शानदार प्रदर्शन किया।

साल 2016 में खेल की दुनिया में ये रहे इंडिया के टॉप प्लेयर्स
नई दिल्ली. साल 2016 जा रहा है और साल 2017 आने वाला है। हर साल की तरह जाता हुआ साल कुछ ना कुछ देकर जाता है चाहे वो जीत हो या हार या घटनाओं का दौर, ऐसा ही रहा साल 2016 भारतीय खिलाड़ियों के लिए। इस साल भारत ने क्रिकेट ही नहीं ओलंपिक और रियो पैरालिम्पिक में भारत की शान बढ़ाई साथ ही टेनिस और फुटबॉल में भी भारत का जलवा रहा। भारत में कुछ पुराने तो कुछ नए खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से चमक बिखेरी। सबसे पहले आइपीएल
आइपीएल
इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के 9वें संस्करण में सनराइजर्स हैदराबाद ने पहली बार खिताब पर कब्जा करते हुए सबको चौंका दिया। फाइनल मुकाबले में हैदराबाद ने बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए फाइनल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को आठ रन से हराया। इस सीजन में आइपीएल में चार शतक लगाने वाले आरसीबी के कप्तान विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब मिला।
पहले भारतीय ब्रांड एम्बेसडर बने विराट कोहली
विराट कोहली ने 973 रनों के साथ ही ओरेंज कैप पर भी कब्जा किया। वहीं हैदराबाद के भुवनेश्वर कुमार ने 23 विकेट के साथ पर्पल कैप हासिल की। इनके अलावा इस सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स दो साल के प्रतिबंध होने की वजह से इस सीजन में नहीं खेल पाई और उनकी जगह दो नई टीम गुजरात लॉयंस व राइजिंग पुणे सुपर जाएंट्स को पहली बार खेलने का मौका मिला।
युवराज-हेजल शादी
इस साल कई खिलाड़ी शादी के बंधन में बंधे लेकिन सबसे ज्यादा सिक्सर किंग युवराज सिंह की शादी चर्चा में रही। युवराज सिंह ने अभिनेत्री हेजल कीच के साथ शादी की। युवराज ने पहले सिख रीति-रिवाज से चंडीगढ़ में और फिर 2 दिसंबर को गोवा में हिन्दू रीति-रिवाज से दोबारा शादी की। इस शादी में विराट कोहली अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ मौजूद थे।
नायर तिहरा शतक
भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में खेले गए पांचवे टेस्ट मैच की पहली पारी में भारतीय बल्लेबाज करुण नायर ने तिहरा शतक जड़कर नाबाद 303 रनों की पारी खेली। करुण अपने करियर के तीसरे टेस्ट मैच में शतकों की शुरुआत तिहरा शतक जड़कर किया। वीरेंद्र सहवाग के बाद करुण तिहरा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं।
रियो ओलंपिक
हर चार साल के अंतराल में होने वाले खेलों के महाकुंभ ओलंपिक का आयोजन इस बार ब्राजील के शहर रियो डी जेनेरियो में 5 से 21 अगस्त तक हुआ। इस बार रियो में भारत ने 15 खेलों में हिस्सा लिया। जिसमें भारत की बेटियों ने देश का मान बढ़ाया। भारत के लिए बैडमिंटन में पीवी सिंधु ने महिला एकल में रजत और कुश्ती में साक्षी मलिक ने कांस्य पदक जीता। वहीं जिम्नास्टिक में दीपा करमाकर ने अपने खेल से सबका दिल ही जीत लिया लेकिन मामूली के अंतर से पदक से चूक गईं। इनके अलावा टेनिस में सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना की जोड़ी और निशानेबाजी में अभिनव बिंद्रा भी नजदीकी अंतर से पदक हासिल करने से रह गए।
रियो पैरालिम्पिक
ओलंपिक के बाद रियो डी जेनेरियो में ही 7 से 18 सितंबर के बीच पैरालिम्पिक खेलों का आयोजन हुआ। इसमें भारत की झोली में चार पदक आए। रियो पैरालिम्पिक में हाईजंप में थंगावेलु मरियप्पन और जैवेलिन थ्रो में देवेंद्र झाझरिया ने स्वर्ण पदक जीता था। वहीं दीपा मलिक ने शॉटपुट में रजत पदक हासिल किया जबकि वरुण सिंह भाटी ने हाई जंप में कांस्य पदक अपने नाम किया था।
आइसीसी टी20 विश्व कप
क्रिकेट की दुनिया में इस साल भारत में 8 मार्च से 3 अप्रैल तक आईसीसी टी20 विश्व कप का छठा संस्करण खेला गया। इसमें भारत का सफर सेमीफाइनल तक का ही रहा और सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज से दो गेंद रहते सात विकेट से हार गया। इसके बाद फाइनल में वेस्टइंडीज ने कोलकाता के ईडन गार्डंस में इंग्लैंड को चार विकेट मात देकर दूसरी बार खिताब को अपने नाम किया। इसमें विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।
सिंधू का चाइना ओपन में कमाल
इस साल भारत की बैंडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। पीवी सिंधू ने पहले जहां रियो ओलंपिक में अपने प्रदर्शन के बूते रजत पदक हासिल किया वहीं साइना नेहवाल के बाद चाइना ओपन जीतने वाली दूसरी भारतीय खिलाड़ी बनीं। सिंधू से पहले 25 में से 23 बार चीनी खिलाड़ियों ने ही इस खिताब को अपने नाम किया है। चाइना ओपन का खिताब अपने नाम करने में भारत की साइना नेहवाल और मलेशिया की मी चुंग वॉन्ग ही गैर-चीनी खिलाड़ी रही हैं। अब इस सूची में एक और नाम पीवी सिंधु का भी जुड़ गया।
बैडमिंटन ने किया कमाल
क्रिकेट से इतरह बैडमिंटन में भारत के लिए यह वर्ष नई सफलताओं वाला रहा। सायना नेहवाल ऑल इंग्लैंड ओपन के फाइनल में प्रवेश करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनीं और विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाली भी पहली भारतीय खिलाड़ी बनने का गौरव हासिल किया।
इंग्लैंड और न्यूजीलैंड का सफाया
इस साल भारतीय क्रिकेट टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले न्यूजीलैंड की टीम का 3-0 से और फिर इंग्लैंड की टीम का पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 4-0 से सूपड़ा ही साफ कर दिया। भारतीय टीम विराट कोहली के कप्तानी में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रिकॉर्ड बनाए जा रही है।
डब्ल्यूबीओ एशिया पैसेफिक सुपर मिडिलवेट
पेशेवर मुक्केबाजी में विजेंदर सिंह ने लगातार बिना हारे 8 मुकाबले जीत लिए हैं। इसी साल उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के कैरी होप को मात देकर डब्ल्यूबीओ एशिया पैसेफिक सुपर मिडिलवेट खिताब अपने नाम किया था। इसके अलावा हाई वोल्डेट मुकाबले में फ्रांसिस चेका को मात देकर उन्होंने इस खिताब को बचाए रखा और लगातार आठवें मुकाबले में जीत दर्ज की।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top