Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारतीय क्रिकेट इतिहास के ऑल टाइम 3 बाएं हाथ के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

क्रिकेट दुनिया में बाएं हाथ के क्रिकेटरों का अपना महत्व है। शानदार कवर ड्राइव, बेहतरीन फ्लिक्स और इन-स्विंगर्स बाएं हाथ के खिलाड़ी का देखना हमेशा अच्छा लगता है।

भारतीय क्रिकेट इतिहास के ऑल टाइम 3 बाएं हाथ के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

क्रिकेट दुनिया में बाएं हाथ के क्रिकेटरों का अपना महत्व है। शानदार कवर ड्राइव, बेहतरीन फ्लिक्स और इन-स्विंगर्स बाएं हाथ के खिलाड़ी का देखना हमेशा अच्छा लगता है। भारतीय क्रिकेट ने अतीत में कई महान बाएं हाथ के क्रिकेटरों को देखा है, जबकि वर्तमान में भी बहुत से ऐसे क्रिकेटर खेल रहे हैं।

आगे जानते हैं भारतीय क्रिकेट इतिहास के तीन सर्वश्रेष्ठ बाएं हाथ के क्रिकेटरों के बारे में

1. सौरव गांगुली

'ऑफ साइड' के भगवान कहे जाने वाले सौरव गांगुली इस लिस्ट में पहले नंबर पर आते हैं। पूर्व भारतीय कप्तान और निश्चित रूप से भारतीय क्रिकेट इतिहास में सबसे सफल कप्तानों में से एक गांगुली पहली बार 1992 में भारत के लिए खेले और उन्हें टेस्ट क्रिकेट में खेलने के लिए 4 साल इंतजार करना पड़ा।

दादा के रूप में विख्यात गांगुली ने 18575 अंतरराष्ट्रीय और 31309 घरेलू रन बनाए हैं। इसके साथ ही उन्होंने उसने 100 विकेट भी लिए थे। दादा ने 2004 में पद्मश्री समेत अपने पूरे करियर में कई पुरस्कार जीते।

इसे भी पढ़ें: एशियन गेम्स 2018: मनिका बत्रा का मॉडल से मेडल तक का सफर, देखें HOT तस्वीरें

2. जहीर खान

पूर्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान निसंदेह भारत के सबसे अच्छे तेज गेंदबाजों में से एक है। 39 वर्षीय गेंदबाज ने 311 टेस्ट विकेट और 282 एकदिवसीय विकेट लिए जिसमें उनका इकॉनमी क्रमशः 4 और 5 रहा। जहीर ने 2000 में केन्या के खिलाफ भारत के लिए खेलना शुरू किया और उस मैच में उन्होंने 3 विकेट लेकर शानदार आगाज किया था।

3. युवराज सिंह

एक ओवर में छह छक्के रिकॉर्ड धारक, 2011 विश्वकप का सबसे अहम खिलाड़ी, आईपीएल का सबसे महंगा खिलाड़ी युवराज सिंह भारतीय क्रिकेट में एक ब्रांड हैं। 67 टी20 इंटरनेशनल छक्के के अलावा उन्होंने ओडीआई क्रिकेट में 155 छक्के जड़े हैं, जो इस मामले में पांचवें भारतीय हैं। 36 साल के युवराज ने 8701 ओडीआई और 1177 टी20 इंटरनेशनल रन बनाए हैं।

Share it
Top