Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

एशियन गेम्स: लखनऊ के जीतू ने जीता पहला गोल्ड, श्वेता चौधरी ने कांस्य पर साधा निशाना

इन गेम्स में 45 देशों के 13,000 से भी अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

एशियन गेम्स: लखनऊ के जीतू ने जीता पहला गोल्ड, श्वेता चौधरी ने कांस्य पर साधा निशाना
इंचियोन. एशियन गेम्स में भारत को पहला गोल्ड दिलाने वाले निशानेबाज जीतू राय को यूपी सरकार 50 लाख रूपये देगी।
शूटर जीतू राय ने एशियन गेम्स में भारत को पहला गोल्ड दिलाया है। जीतू ने 50 मीटर मेन्स पिस्टल राइफल स्पर्धा में शनिवार को चीन और सिंगापुर के खिलाड़ियों को पीछे छोड़ते हुए गोल्ड अपने नाम किया। इससे पहले शूटर श्वेता चौधरी ने 10 मीटर पिस्टल स्पर्धा में भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया था। इस तरह भारत के खाते में दो मेडल हो गए हैं। भारत ने शनिवार को पहले छह घंटों की प्रतियोगिता में दो मेडल अपने नाम कर शानदार शुरुआत की है। इससे पहले शनिवार तड़के भारत की श्वेता चौधरी ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में देश को 17वें एशियन गेम्स का पहला पदक दिलाया। उन्होंने एशियाई खेलों में भारत का खाता खोला। इस स्पर्धा में श्वेता तीसरे नंबर पर रहीं और उन्होंने ब्रॉन्ज पर कब्जा जमाया।
रंगारंग हुई शुरूआत-
पाप की सनसनी साइ की ‘गंगनम शैली’ के गवाह बने रंगारंग उदघाटन समारोह के साथ शुक्रवार को यहां 17वें एशियाई खेलों की शुरुआत हो गयी जिसमें 45 देशों के 13,000 से भी अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। ओलंपिक खेलों के बाद दुनिया के सबसे बड़े खेल मेले के दर्शनीय उद्घाटन समारोह में साइ की गंगनम शैली ने सभी को मंत्रमुग्ध किया लेकिन रंगारंग आतिशबाजी और सांस थाम देने वाले विजुअल इफेक्ट भी कार्यक्रम के आकर्षण के केंद्र रहे।
कोरियाई राष्ट्रपति पाक गेयुन हाइ ने खचाखच भरे मुख्य स्टेडियम में तालियों की गड़गड़ाहट के बीच खेलों के शुरुआत की घोषणा की जिसके बाद आकाश आतिशाबाजी से नहा गया। समारोह के अािखर में खेलों में भाग लेने वाली टीमों ने स्टेडियम में प्रवेश किया। ईरान के बाद स्टेडियम में प्रवेश करने वाले भारतीय दल की अगुवाई हॉकी कप्तान सरदार सिंह कर रहे थे।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, भारतीय खिलाड़ियों का किनसे है मुकाबला-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

Next Story
Top