Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सबसे तेज गेंद फेंकने वाले दुनिया के 5 गेंदबाज, जिनकी रफ्तार के सामने बल्लेबाजों को सांप सूंघ जाता था

क्रिकेट की दुनिया में कुछ ऐसे भी गेंदबाज हुए हैं जिनकी रफ्तार के सामने अच्छे अच्छे बल्लेबाज बल्लेबाजी करने से घबरा जाते थे। ये गेंदबाज पलक झपकते ही गिल्लियां बिखेर देते थे। क्रिकेट की दुनिया में कुछ ऐसे भी गेंदबाज रहे हैं जिन्होंने 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से अधिक तेज गेंदें फेंकी हैं।

सबसे तेज गेंद फेंकने वाले दुनिया के 5 गेंदबाज, जिनकी रफ्तार के सामने बल्लेबाजों को सांप सूंघ जाता था
X

क्रिकेट के खेल को लोकप्रिय बनाने में बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों का योगदान होता है, हालांकि इस खेल में गेंदबाजों से ज्यादा बल्लेबाजों को पसंद किया जाता है। क्रिकेट की दुनिया में कुछ ऐसे भी गेंदबाज हुए हैं जिनकी रफ्तार के सामने अच्छे अच्छे बल्लेबाज बल्लेबाजी करने से घबरा जाते थे। ये गेंदबाज पलक झपकते ही गिल्लियां बिखेर देते थे।

क्रिकेट की दुनिया में कुछ ऐसे भी गेंदबाज रहे हैं जिन्होंने 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से अधिक तेज गेंदें फेंकी हैं। आईये एक नजर डालते हैं दुनिया की सबसे तेज गेंद फेंकने वाले गेंदबाजों पर।

शोएब अख्तर

पाकिस्तान को तेज गेंदबाजों के लिए जाना जाता है। इमरान खान, वसीम अकरम और वकार युनिस जैसे तेज गेंदबाजों ने क्रिकेट की दुनिया पर काफी समय तक राज किया है।हालांकि पाकिस्तानी गेंदबाज शोएब अख्तर ने अपनी रफ्तार से एक अलग पहचान बनाई और दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में पहले नंबर पर रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ न्यूलैंड्स में खेले गए 2003 विश्व कप के मैच में शोएब अख्तर ने 161.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दुनिया की सबसे तेज गेंद फेंकी थी।

ब्रेट ली

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2005 में नेपियर में खेले गए मैच में 161.1 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। ली शोएब अख्तर के बाद दुनिया की सबसे तेज गेंद फेंकने वालों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। ब्रेट ली बेहद मामूली अंतर से अख्तर का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए थे.

शॉन टेट

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज शॉन टेट दुनिया की सबसे तेज गेंद फेंकने वालों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। टेट भी अपने हमवतन ब्रेट ली की तरह साल 2010 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉडर्स के मैदान में 161.1 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंक चुकें हैं। इससे पहले भी शॉन टेट पाकिस्तान के खिलाफ 160.7 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंक चुकें हैं।

एंडी रॉबर्ट्स

एक समय वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजों का खौफ सभी बल्लेबाजों में देखा जाता था। एंडी रॉबर्ट्स भी अपने समय के सबसे घातक तेज गेंदबाजों में से एक थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1975 में डब्ल्यूएसीए में हुए मैच में एंडी रॉबर्ट्स ने 159.5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी।

जेफरी थॉमपसन

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व गेंदबाज जेफरी थॉमपसन को दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों की लिस्ट में हमेशा रखा जाता है। थॉमपसन जिस समय गेंदबाजी करते थे उस दौरान गेंदबाजों की गति मापने की हाईटेक मशीनें नहीं होती थीं, इसलिए उनकी गति के रिकॉर्ड की कोई पुख्ता जानकारी तो नहीं है। हालांकि गेंदबाजी की रफ्तार से जुड़ा एक अध्ययन 1976 में किया गया था जहां नेट पर गेंदबाजी करते हुए जेफरी ने 160.6 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story