Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IND vs SA: ऐसा कारनामा करने वाले पहले भारतीय बनें धवन, कोहली ने डिविलियर्स को पीछे छोड़ा

भारत-साउथ अफ्रीका के बीच शनिवार को जोहान्सबर्ग में खेले जा रहे चौथे वनडे में शिखर धवन ने शानदार शतकीय पारी खेली।

IND vs SA: ऐसा कारनामा करने वाले पहले भारतीय बनें धवन, कोहली ने डिविलियर्स को पीछे छोड़ा

भारत-साउथ अफ्रीका के बीच शनिवार को जोहान्सबर्ग में खेले जा रहे चौथे वनडे में शिखर धवन ने शानदार शतकीय पारी खेली। धवन ने 99वीं गेंद पर चौके के साथ सेंचुरी लगाई। इसी के साथ धवन अपने 100वें मैच में शतक जड़ने वाले विश्व के नौवें और भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। साथ ही कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स का एक स्पेशल रिकॉर्ड भी तोड़ा।

धवन का 100वें मैच में शतक, विश्व के नौवें और भारत के पहले

34 ओवर में मोरिस की गेंद पर चौका लगाकर शिखर धवन ने अपना शतक पूरा किया। धवन का यह शतक इसलिए भी खास है क्योंकि वह अपना 100वां वनडे भी खेल रहे हैं। ऐसे में अपने 100 वनडे में शतक लगाने वाले वह दुनिया के 9वें बल्लेबाज बन गए हैं। यह उनके वनडे करियर की कुल 13वीं सेंचुरी है। इससे पहले भारत की ओर से पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली के पास यह उपलब्धि हासिल करने का मौका था, लेकिन वह 3 रन चूक गए थे। तब अपना 100 वनडे इंटरनैशनल मैच खेल रहे सौरभ 97 रन पर आउट हुए थे। मौजूदा सीरीज में धवन अबतक 4 मैचों की 4 पारियों में 269 रन बनाए है। इसमें उन्होंने अब तक एक शतक और दो अर्धशतक लगा चुके हैं।

इसे भी पढ़े: IND v SA: शिखर धवन ने पूरा किया ये 'अनोखा शतक', पढ़िए टॉप 5 पारियां

विराट कोहली ने डिविलियर्स को छोड़ा पीछे

जोहानिसबर्ग में खेले जा रहे चौथे वनडे से पहले भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच किसी एक द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड डिविलियर्स के नाम था। डिविलियर्स ने ये रिकॉर्ड 2015 में भारत के दौरे पर बनाया था जब उन्होंने 358 रन बनाए थे। विराट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे वनडे से पहले तीन मैचों में 318 रन बना चुके थे और उन्होंने 41 रन बनाते ही डिविलियर्स के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। विराट कोहली इस सीरीज में अब तक 393 रन बना चुके हैं। बता दें कि डरबन में खेले गए पहले वनडे में (112), इसके बाद सेंचुरियन के दूसरे वनडे में नाबाद 46 रन, केपटाउन के तीसरे वनडे में 160 रन और जोहानिसबर्ग में खेले जा रहे चौथे वनडे में 75 रन बनाए।

इसे भी पढ़े: सचिन की बेटी को तंग करने वाला आरोपी बोला- 'इसलिए सारा ही बनेगी मेरी पत्नी'

100वें मैच में शतक लगाने वाले बल्लेबाज

रन खिलाड़ी देश

102* गॉर्डन ग्रीनीज वेस्टइंडीज

115 क्रिस केर्न्स न्यूजीलैंड

129 यूसुफ योहाना पाकिस्तान

101 कुमार सांगाकारा श्रीलंका

132* क्रिस गेल वेस्टइंडीज

100* मार्कस ट्रेस्कोथिक इंग्लैंड

115* रामनरेश सरवन वेस्टइंडीज

124 डेविड वॉर्नर ऑस्ट्रेलिया

109 शिखर धवन भारत

Share it
Top