Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

वनडे में स्कॉटलैंड का बड़ा रिकॉर्ड, इंग्लैंड के खिलाफ बनाए 371 रन, वेस्टइंडीज ने श्रीलंका को 226 रन से हराया

13वीं रैंक वाली टीम स्कॉटलैंड ने विश्व की शीर्ष टीम इंग्लैंड को 6 रन से हरा दिया। स्कॉटलैंड के 372 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की पूरी टीम 365 रन पर ही सिमट गई। वहीं वेस्टइंडीज ने पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के आखिरी दिन श्रीलंका को 226 रनों से हरा दिया।

वनडे में स्कॉटलैंड का बड़ा रिकॉर्ड, इंग्लैंड के खिलाफ बनाए 371 रन, वेस्टइंडीज ने श्रीलंका को 226 रन से हराया

13वीं रैंक वाली टीम स्कॉटलैंड ने विश्व की शीर्ष टीम इंग्लैंड को 6 रन से हरा दिया। स्कॉटलैंड के 372 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की पूरी टीम 365 रन पर ही सिमट गई। इंग्लैंड की ओर से जॉनी बेयरस्टो ने 54 गेंदों में शतक लगाए जबकि लियाम प्लंकेट ने नाबाद 47 रन बनाए हालांकि दोनों टीम को जीत न दिला सके।

वहीं वेस्टइंडीज ने पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के आखिरी दिन श्रीलंका को 226 रनों से हरा दिया। मेजबान टीम ने श्रीलंका को जीत के लिये 453 रन का लक्ष्य दिया था। लेकिन वह लंच के तुंरत बाद 226 रनों पर ही सिमट गयी। श्रीलंका की ओर से सलामी बल्लेबाज कुसाल मेंडिस ही प्रतिरोध कर सके। उन्होंने 102 रन बनाए लेकिन अपनी टीम की हार को नहीं टाल सके। श्रीलंका के आखिरी पांच विकेट सिर्फ आठ रन ही जोड़ सके।

मैकलियोड का शतक, स्काटलैंड ने बनाये पांच विकेट पर 371 रन

कैलम मैकलियोड के नाबाद शतक की बदौलत स्काटलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में पांच विकेट पर 371 का रिकॉर्ड स्कोर बनाया। इंग्लैंड के खिलाफ यह स्काटलैंड का शानदार प्रदर्शन रहा जो इस समय वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर है।

मैकलियोड ने नाबाद 140 रन बनाये जिससे स्काटलैंड ने इस स्तर पर बनाये गये अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया जो चार साल पहले क्राइस्टचर्च में कनाडा के खिलाफ नौ विकेट पर 341 रन का स्कोर खड़ाकर बनाया था। कनाडा को भी उसकी तरह टेस्ट का दर्जा प्राप्त नहीं है।

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। स्काटलैंड ने 15 वें ओवर तक दो विकेट पर 107 रन बना लिये थे। मैकलियोड ने इसके बाद शानदार शुरूआत की और जार्ज मुनसे (55) के साथ चौथे विकेट के लिये 107 रन की भागीदारी निभायी।

उनतीस वर्षीय मैकलियोड ने महज 70 गेंद में शतक बना लिया था जो उनका इस स्तर पर सातवां सैकड़ा है लेकिन सक्रिय टेस्ट देश के खिलाफ पहला है। यह इंग्लैंड के खिलाफ किसी भी स्काटलैंड खिलाड़ी का पहला शतक है। मैकलियोड ने कुल 94 गेंद का सामना किया जिसमें 16 चौके और तीन छक्के शामिल हैं।

Share it
Top